सर्वाधिक पढ़ी गईं

FPI: विदेशी निवेशकों का भरोसा घटा, अक्टूबर में अब तक भारतीय बाजारों से निकाले 3,825 करोड़ रुपये

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में एफपीआई ने अभी तक बांड बाजार से 1,494 करोड़ रुपये निकाले हैं.

October 24, 2021 3:32 PM
FPIs remain net sellers in October, pull out Rs 3,825 croreविदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) अक्टूबर में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाल बने हुए हैं.

FPI: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) अक्टूबर में अब तक भारतीय बाजारों में शुद्ध बिकवाल बने हुए हैं. उन्होंने अक्टूबर में भारतीय बाजारों से 3,825 करोड़ रुपये की निकासी की है. इससे पिछले दो माह में विदेशी निवेशकों ने ऋण या बांड बाजार में जबर्दस्त निवेश किया था. उन्होंने सितंबर में बांड बाजार में 13,363 करोड़ रुपये और अगस्त में 14,376.2 करोड़ रुपये डाले थे.

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में एफपीआई ने अभी तक बांड बाजार से 1,494 करोड़ रुपये निकाले हैं. इसी तरह उन्होंने शेयरों से 2,331 करोड़ रुपये की निकासी की है. इस तरह एक से 22 अक्टूबर के दौरान उन्होंने भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से 3,825 करोड़ रुपये निकाले हैं.

Mcap of Top 10 Firms: सेंसेक्स की टॉप 10 में से पांच कंपनियों का मार्केट कैप 1.42 लाख करोड़ रुपये घटा, जानिए किन कंपनियों को हुआ है फायदा

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘अक्टूबर के पहले पखवाड़े में FPI ने सॉफ्टवेयर कंपनियों के 5,406 करोड़ रुपये के शेयर बेचे हैं. हालांकि, सॉफ्टवेयर कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे अच्छे रहे हैं. ऐसे में यह निश्चित रूप से मुनाफावसूली का मामला है. वित्तीय सेवा कंपनियों में एफपीआई ने लिवाली की है.’’ मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एफपीआई बाजार में किनारे पर खड़े हैं और वे ‘देखो और इंतजार करो” की पॉलिसी अपना रहे हैं. इस दौरान वे मुनाफा काट रहे हैं.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FPI: विदेशी निवेशकों का भरोसा घटा, अक्टूबर में अब तक भारतीय बाजारों से निकाले 3,825 करोड़ रुपये
Tags:FPI

Go to Top