सर्वाधिक पढ़ी गईं

FPI ने भारतीय बाजार पर जताया भरोसा, सितंबर में किया 26,517 करोड़ रुपये का निवेश

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 30 सितंबर के दौरान शेयरों में 13,154 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 13,363 करोड़ रुपये डाले.

October 3, 2021 4:39 PM
FPIs net buyers for 2nd consecutive month; invest Rs 26,517 cr in Septविदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने सितंबर में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 26,517 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने सितंबर में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 26,517 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह लगातार दूसरा महीना है जबकि एफपीआई भारतीय बाजारों में शुद्ध लिवाल रहे हैं. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने एक से 30 सितंबर के दौरान शेयरों में 13,154 करोड़ रुपये तथा ऋण या बांड बाजार में 13,363 करोड़ रुपये डाले. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 26,517 करोड़ रुपये रहा. इससे पहले अप्रैल में एफपीआई ने भारतीय बाजारों में 16,459 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कोटक सिक्योरिटीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष (इक्विटी तकनीकी शोध) श्रीकांत चौहान ने कहा, ‘‘ज्यादातर प्रमुख उभरते बाजारों में एफपीआई ने सितंबर माह में पूंजी डाली है. इस दौरान भारत में एफपीआई का प्रवाह सबसे ऊंचा रहा.’’ उन्होंने कहा कि इस दौरान दक्षिण कोरिया के बाजारों में एफपीआई का निवेश 88.4 करोड़ डॉलर, थाइलैंड में 33.8 करोड़ डॉलर और इंडोनेशिया में 30.5 करोड़ डॉलर रहा.

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मौजूदा रुख से संकेत मिलता है कि एफपीआई अब लघु अवधि की चुनौतियों से आगे देखने लगे हैं और उनका ध्यान वृहद रुख पर है.’’ उन्होंने कहा कि एफपीआई धीरे-धीरे अपनी सतर्कता का रुख छोड़ रहे हैं और भारतीय बाजारों के प्रति उनका भरोसा बढ़ रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FPI ने भारतीय बाजार पर जताया भरोसा, सितंबर में किया 26,517 करोड़ रुपये का निवेश

Go to Top