scorecardresearch

FPI ने एक हफ्ते में किया 14,000 करोड़ का निवेश, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगस्त के दौरान प्रवाह सकारात्मक रहने की उम्मीद है, क्योंकि रुपये के लिए सबसे खराब स्थिति खत्म हो गई है.

FPIs buy shares worth Rs 14,000 cr in a week
डॉलर इंडेक्स में नरमी के बीच विदेशी निवेशकों ने भारतीय इक्विटी पर अपना सकारात्मक रुख जारी रखा.

FPI: डॉलर इंडेक्स में नरमी के बीच विदेशी निवेशकों ने भारतीय इक्विटी पर अपना सकारात्मक रुख जारी रखा. उन्होंने अगस्त के पहले सप्ताह में 14,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया. इससे पहले जुलाई में भी विदेशी निवेशक शुद्ध खरीदार थे. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जुलाई में लगभग 5,000 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया. इस तरह पहले सप्ताह में एफपीआई का कुल निवेश जुलाई माह के पूरे निवेश से अधिक रहा.

New IPO: SEBI ने 28 कंपनियों को दी 45 हजार करोड़ के IPO लाने की मंजूरी, जानें कब तक मिलेगा निवेश का मौका

लगातार नौ महीनों तक भारी बिकवाली

एफपीआई ने लगातार नौ महीनों तक भारी बिकवाली के बाद जुलाई में खरीदारी की. इससे पहले वे पिछले साल अक्टूबर से लगातार शुद्ध बिकवाली कर रहे थे. अक्टूबर 2021 और जून 2022 के बीच, उन्होंने भारतीय इक्विटी बाजारों में 2.46 लाख करोड़ रुपये की भारी बिक्री की.

Covid News Updates: एक दिन में आए 18 हजार से अधिक मामले, 40 की मौत, अब तक लग चुकी है 2.06 करोड़ से अधिक डोज

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

  • यस सिक्योरिटीज के संस्थागत इक्विटी के प्रमुख एनालिस्ट हितेश जैन ने कहा कि अगस्त के दौरान एफपीआई प्रवाह सकारात्मक रहने की उम्मीद है, क्योंकि रुपये के लिए सबसे खराब स्थिति खत्म हो गई है और कच्चा तेल भी एक सीमित दायरे में है. एफपीआई रणनीति में बदलाव के चलते बाजार में हाल में जोरदार तेजी देखने को मिली.
  • जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘डॉलर इंडेक्स पिछले महीने के 109 के उच्च स्तर से अब गिरकर 106 पर आ गया है, जो एफपीआई निवेश का एक प्रमुख कारण है. यह ट्रेंड जारी रह सकता है.’’
  • एफपीआई पूंजीगत सामान, एफएमसीजी, निर्माण और बिजली जैसे क्षेत्रों में निवेश कर रहे हैं. इसके अलावा एफपीआई ने इस अवधि के दौरान ऋण बाजार में 230 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News