सर्वाधिक पढ़ी गईं

FPI ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से निकाले 7,622 करोड़ रुपये, कोरोना के बढ़ते कहर का असर

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से 7,622 करोड़ रुपये निकाले हैं.

Updated: Apr 25, 2021 5:00 PM
FPI withdraws 7,622 crore rupees from indian markets till now in april because of rising covid-19 casesविदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से 7,622 करोड़ रुपये निकाले हैं.

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से 7,622 करोड़ रुपये निकाले हैं. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच विभिन्न राज्यों द्वारा अंकुश लगाए जाने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, निवेशकों ने 1 से 23 अप्रैल के दौरान शेयरों से 8,674 करोड़ रुपये निकाले हैं. हालांकि, इस दौरान उन्होंने कर्ज या बॉन्ड बाजार में 1,052 करोड़ रुपये डाले हैं. इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 7,622 करोड़ रुपये रही है.

इससे पहले एफपीआई ने मार्च में भारतीय बाजारों में 17,304 करोड़ रुपये, फरवरी में 23,663 करोड़ रुपये और जनवरी में 14,649 करोड़ रुपये डाले थे.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स ?

मॉर्निंगस्टोर इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि अब एफपीआई लगातार पांच हफ्तों से शेयर बाजारों में शुद्ध बिकवाल बने हुए हैं. श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई की हालिया निकासी की वजह कोविड संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी है. इस महामारी की वजह से कई राज्यों ने अंकुश लगाए हैं.

उन्होंने कहा कि दूसरी लहर काफी गंभीर है और अभी अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभाव का आकलन नहीं हुआ है. लेकिन निश्चित रूप से इससे अर्थव्यवस्था में जल्द पुनरुद्धार की संभावनाएं धूमिल हुई हैं. उन्होंने कहा कि जहां तक बांड बाजार का सवाल है, तो शेयर बाजारों में अनिश्चितता की वजह से से लघु अवधि में यह आकर्षक बना हुआ है.

टॉप 10 में से 9 कंपनियों का m-cap 1.33 लाख करोड़ से ज्यादा गिरा, HUL को सबसे ज्यादा नुकसान

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि बाजार में सामान्य रूप से बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में बिकवाली हो रही है. वहीं वैश्विक रूप से संबद्ध शेयरों मसलन आईटी, धातु और फार्मा में लिवाली देखने को मिल रही है. उन्होंने कहा कि एफपीआई भी काफी हद तक यही रुख अपना रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. FPI ने अप्रैल में अबतक भारतीय बाजारों से निकाले 7,622 करोड़ रुपये, कोरोना के बढ़ते कहर का असर
Tags:FPIs

Go to Top