मुख्य समाचार:

विदेशी निवेशकों का घरेलू बाजार पर बढ़ा भरोसा, अप्रैल में 11000 करोड़ से ज्यादा किया निवेश

Investment: विदेशी निवेशकों का कैपिटल मार्केट में निवेश बढ़ा

Published: April 21, 2019 1:27 PM
Investment, Stock Market, Capital Market, FPIs, Foreign Investors, Bond Market, विदेशी निवेशक, कैपिटल मार्केट, निवेशInvestment: विदेशी निवेशकों का कैपिटल मार्केट में निवेश बढ़ा

FPIs Investment: दुनिया के बाजारों में नकदी की स्थिति बेहतर होने के बीच विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में अब तक देश के पूंजी बाजार में 11,012 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया है. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने पिछले दो महीनों के दौरान पूंजी बाजार में जमकर खरीददारी की. उन्होंने फरवरी में 11,182 करोड़ रुपये और मार्च 2019 में 45,981 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया था.  इससे पहले एफपीआई ने जनवरी में पूंजी बाजार (इक्विटी और बांड दोनों) से 5,360 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी.

इक्विटी में डाले पैसे, बांड से निकाले

डिपॉजिटरी आंकड़े दिखाते हैं कि एफपीआई ने 1-16 अप्रैल के दौरान इक्विटी में 14,300.22 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया, जबकि बांड बाजार से 3,288.12 करोड़ रुपये की निकासी की. इसके बाद इस महीने अब तक इनका कुल शुद्ध निवेश 11,012.10 करोड़ रुपये रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि ग्लोबल मार्केट में नकदी की स्थिति में सुधार से विदेशी निवेशक फरवरी से भारतीय बाजारों में खरीदारी में लगे थे. ग्लोबल स्तर पर अलग अलग सेंट्रल बैंकों द्वारा मॉनेटरी पॉलिसी में किए गए बदलाओं के कारण नकदी की स्थिति बेहतर हुई है.

ये भी पढ़ें: 3 दिन में TCS के निवेशकों की दौलत 49438 करोड़ बढ़ी, टॉप 6 कंपनियों का M-Cap 98502 करोड़ बढ़ा

स्थिर सरकार की उम्मीद में Investment

ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन का कहना है कि घरेलू स्तर पर चुनाव के बाद एक स्थिर सरकार की संभावनाओं को देखते हुए निवेशकों को भारतीय बाजार में तेजी दिख रही है. मॉर्निंगस्टार में प्रबंधक अनुसंधान विभाग के वरिष्ठ शोध विश्लेषक हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि हालिया निवेश प्रवाह भारत के बजाय काफी हद तक एक वैश्विक प्रवृत्ति है. भारत एकमात्र ऐसा देश नहीं है जो शुद्ध निवेश प्राप्त कर रहा है, बल्कि यह प्रवृत्ति अन्य उभरते बाजारों में भी समान रूप से दिख रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. विदेशी निवेशकों का घरेलू बाजार पर बढ़ा भरोसा, अप्रैल में 11000 करोड़ से ज्यादा किया निवेश

Go to Top