सर्वाधिक पढ़ी गईं

New IPOs: Cartrade Tech और Nuvoco Vistas के आईपीओ खुल गए आज, इस हफ्ते चार कंपनियों में निवेश का मौका

आईपीओ निवेशको के लिए इस हफ्ते अपनी पूंजी के निवेश का बेहतर मौका है. इस हफ्ते चार कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं जिसमें से दो आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुल गए हैं.

Updated: Aug 09, 2021 9:52 AM
Four IPOs to hit markets aims to garner Rs 14628-crore listed on nse bse CarTrade Tech Nuvoco Vistas Aptus Value Housing Finance India Chemplast Sanmarचारों आईपीओ में निवेश करने के लिए निवेशकों को कम से कम 58815 रुपये का निवेश करना होगा.

New IPOs: आईपीओ निवेशको के लिए इस हफ्ते अपनी पूंजी के निवेश का बेहतर मौका है. इस हफ्ते चार कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं जिसमें से दो आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुल गए हैं. शेष दो आईपीओ कल खुलेंगे. CarTrade Tech, Nuvoco Vistas Corporation Ltd, Aptus Value Housing Finance India Ltd और Chemplast Sanmar Limited के आईपीओ के जरिए 14628 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. आईपीओ की सफलता के बाद इन कंपनियों के इक्विटी शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड होंगे. चारों आईपीओ में निवेश करने के लिए निवेशकों को कम से कम 58815 रुपये का निवेश करना होगा. पिछले हफ्ते चार कंपनियों देवयानी इंटरनेशनल, केआरएसएनएए डायग्नोस्टिक्स, विंडलास बॉयोटेक और एक्जारो टाइल्स के आईपीओ खुले थे. इन चार आईपीओ के तहत 3614 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया था.

690 मिलियन डॉलर के नुकसान के बावजूद ये कंपनी खरीदेगी और बिटक्वॉइन, पब्लिक सेक्टर में सबसे बड़ी खरीदार

Nuvoco Vistas Corporation IPO

  • निरमा ग्रुप की सीमेंट कंपनी नुवोको विस्टास कॉरपोरेशन लिमिटेड एक बार फिर मार्केट में लिस्टेड हो सकती है. करीब नौ साल पहले यह एक्सचेंज से डीलिस्ट हो गई थी.
  • 5 हजार करोड़ रुपये के इस इशू के तहत 1500 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर इशू किए जाएंगे.
  • कंपनी ने इस इशू के लिए 560-570 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. प्रति शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये है. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ बुधवार 11 अगस्त तक खुला रहेगा.
  • निवेशक न्यूनतम 26 शेयरों के लिए बोली लगाना है. प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14,820 रुपये का निवेश करना होगा.
  • नुवोको विस्टास देश की सबसे बड़ी सीमेंट और कंक्रीट मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी में शुमार है. कंपनी सीमेंट, रेडीमिक्स कंक्रीट (आरएमएक्स) और आधुनिक बिल्डिंग मैटेरियल्स बनाती है. कंपनी के पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड, राजस्थान व हरियाणा में 11 सीमेंट प्लांट्स और देश के कई हिस्सों में 49 आरएमएक्स प्लांट्स हैं. इसके डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क में 16076 डीलर्स हैं और 244 सीएफए (कैरीइंग एंड फारवर्डिंग एजेंसी) हैं.

CarTrade Tech IPO

  • ऑनलाइन क्लासिफाइड प्लेटफॉर्म कारट्रेड टेक का 2999 करोड़ रुपये का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) है यानी कि निवेशकों को कई नया शेयर नहीं जारी किया जाएगा.
  • आईपीओ के लिए 1585-1618 रुपये प्रति शेयर का भाव तय किया गया है. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ बुधवार 11 अगस्त तक खुला रहेगा.
  • आईपीओ के लिए लॉट साइज 9 तय किया गया है. प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14,562 रुपये का निवेश करना होगा.
  • कारट्रेड टेक एक मल्टी-चैनल ऑटो प्लेटफॉर्म है. इस कंपनी के कई ब्रांड्स हैं जैसे कि कारवाले, कारट्रेड,श्रीराम ऑटोमाल, बाइकवाले, कारट्रेड एक्सचेंज, एड्रॉयट ऑटो और ऑटोबिज. इसके प्लेटफॉर्म पर नए और पुरानी गाड़ियों की बिक्री होती है.

Corona Vaccine : देश में लगेगी अब कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन,जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को मिली मंजूरी

Aptus Value Housing Finance India Ltd IPO

  • ऐप्टस वैल्यू हाउसिंग फाइनेंस इंडिया के आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर और वर्तमान शेयरधारकों की तरफ से 6.4 करोड़ इक्विटी शेयर इशू किए जाएंगे.
  • सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ कल 10 अगस्त को खुलेगा और 12 अगस्त तक खुला रहेगा.
  • आईपीओ के लिए 346-353 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • लॉट साइज 42 है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14,826 रुपये का निवेश करना होगा.
    कंपनी एक रिटेल फोकस्ड हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है जिसके ग्राहक ग्रामीण व अर्द्ध-शहरी इलाकों में कम व मध्यम आय वाले स्वरोजगार कर रहे लोग हैं. कंपनी आवासीय संपत्तियों को खरीदने व उसके कंस्ट्रक्शन के लिए कर्ज उपलब्ध कराती है.
  • एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) के मुताबिक यह कंपनी दक्षिण भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग कंपनियों में शुमार है. इसका एयूएम 31 मार्च 2021 तक 4067.76 करोड़ रुपये का था.

Chemplast Sanmar Limited IPO

  • स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी ChemPlast Sanmar का 3,850 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 10 अगस्त को खुलेगा और 12 अगस्त को बंद हो जाएगा. इशू के जरिए 3850 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे.
  • एक दशक पहले कंपनी डीलिस्ट हो गई थी लेकिन अब यह एक बार फिर शेयर मार्केट में लिस्टिंग की कोशिश में है.
  • इसके इश्यू का प्राइस बैंड 530-541 रुपये रखा गया है.
  • 27 शेयरों का लॉट साइज तय किया गया है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के मुताबिक निवेशकों को कम से कम 14,607 रुपये का निवेश करना होगा.
  • Chemplast Sanmar स्पेशयलिटी केमिकल बनाती है. इसका फोकस स्पेशयलिटी पेस्ट PVC रेजिन और स्टार्टिंग मैटेरियल के लिए कस्टम मैन्यूफैक्चरिंग पर है. इसके अलावा यह फार्मा, एग्रो-केमिकल और फाइन केमिकल्स सेक्टर के लिए इंटरीमिडियरी प्रोडक्ट भी बनाती है. भारत में ग्रैजिम इंडिया लिमिटेड (Grasim Industries Ltd). डीसीएम श्रीराम लिमिटेड (CM Shriram Limited). गुजरात अल्कलीज और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड स्पेशयलिटी पेस्ट PVC रेजिन बनाती है.

FY22 में अब तक 16 कंपनियों के आईपीओ आ चुके

चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 16 कंपनियों के आईपीओ आ चुके हैं. इन 16 आईपीओ के जरिए 30666 करोड़ रुपये कंपनियों ने जुटाए हैं. इसकी तुलना पिछले पूरे वित्त वर्ष 2020-21 से करें तो आईपीओ मार्केट बहुत उत्साहित है क्योंकि पिछले वित्त वर्ष में पूरे साल 30 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 31277 करोड़ रुपये जुटाए थे. मार्केट एनालिस्ट्स का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में पूरे साल आईपीओ का माहौल बना रहेगा. इस वित्त वर्ष में अभी 70 हजार करोड़ रुपये के 40 आईपीओ और आ सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. New IPOs: Cartrade Tech और Nuvoco Vistas के आईपीओ खुल गए आज, इस हफ्ते चार कंपनियों में निवेश का मौका

Go to Top