मुख्य समाचार:

मोदी सरकार में CVC रहे केवी चौधरी RIL के बोर्ड में हुए शामिल

भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी के पूर्व प्रमुख और इनकम टैक्स विभाग में मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान पहले प्रमुख रहे के. वी. चौधरी रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वतंत्र निदेशक बनाये गये हैं.

October 19, 2019 7:20 PM
Photo: PTI

भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी के पूर्व प्रमुख और इनकम टैक्स विभाग में मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान पहले प्रमुख रहे केवी चौधरी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के स्वतंत्र निदेशक बनाये गये हैं. केवी चौधरी 1978 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी (IRS) हैं. वह अगस्त 2014 में इनकम टैक्स विभाग की टॉप पॉलिसी मेकर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के प्रमुख बने थे. रिटायरमेंट के बाद उन्हें राजस्व विभाग में काले धन से संबंधित मुद्दों का सलाहकार बनाया गया था. जून 2015 में वह केंद्रीय सतर्कता आयुक्त बनाये गये थे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि शुक्रवार को हुई बॉर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में केवी चौधरी को एडिशनल डायरेक्टर-नॉन एग्जक्यूटिव चुना गया. रिलायंस ने कहा कि चौधरी कंपनी के किसी भी डायरेक्टर से नहीं जुड़े हैं. इसके साथ ही रिलायंस ने अपने बयान में कहा कि शेयर बाजार के जून 2018 को जारी सरर्कुलर के मुताबिक इसकी पुष्टि होती है कि चौधरी को किसी भी कंपनी में पद लेने से सेबी या कोई दूसरी ऑथोरिटी नहीं रोक सकती.

2015 से 2019 तक CVC रहे चौधरी

के. वी. चौधरी जून 2015 से जून 2019 तक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) थे. इसके अलावा चौधरी को भ्रष्टाचार रोधी एजेंसियों के अंतरराष्ट्रीय एसोसिएशन की एग्जक्यूटिव कमेटी का सदस्य भी चुना गया था. चौधरी अभी CAG के सलाहकार बोर्ड के सदस्य भी हैं. वह CCL Products (India) Ltd जो कि एक लिस्टेड कंपनी है, उसमें निदेशक भी हैं.

Jio Q2 Update: जियो का मुनाफा 45% बढ़कर 990 करोड़ हुआ, ARPU गिरकर 120 रुपये

lIT चेन्नई से गणित में पोस्ट-ग्रेजुएशन किया

चौधरी ने चेन्नई के Loyola कॉलेज से गणित में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद उन्होंने lIT चेन्नई से गणित में पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत आंध्रा बैंक से की थी. CVC रहने के दौरान वह कुछ विवादों में भी घिरे, जिसमें 2018 में सीबीआई में हुई अंदरुनी लड़ाई अहम है. IRS में आने के बाद वह राजस्व विभाग में आए और उसके बाद उन्होंने कंपनी मामलों के विभाग में डिप्टी सेक्रेटरी के तौर पर भी काम किया. वह सरकार में कई अहम पदों पर रहे.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मोदी सरकार में CVC रहे केवी चौधरी RIL के बोर्ड में हुए शामिल

Go to Top