मुख्य समाचार:

लॉकडाउन का विनर! ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज का मुनाफा दोगुने से भी ज्यादा, आय 27% बढ़ी

अप्रैल से जून तिमाही के दौरान ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने दोगुना मुनाफा कमाया है.

Published: July 17, 2020 3:35 PM
Britannia Industries, FMCG company Britannia, Q1 result, Britannia Q1 result updates, Britannia profit rose more than double, Britannia gain huge profit amid lockdown, Britannia revenue, Britannia EBITDAअप्रैल से जून तिमाही के दौरान ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने दोगुना मुनाफा कमाया है.

अप्रैल से जून तिमाही के दौरान ज्यादातर समय देश में लॉकडाउन चल रहा था. इसकी वजह से कई कंपनियों के वित्तीय प्रदर्शन पर असर देखने को मिला. लेकिन एफएमसीजी कंपनी ब्रिटानिया इस लॉकडाउन में भी विनर साबित हुआ है. अप्रैल से जून तिमाही के दौरान ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने दोगुना मुनाफा कमाया है. इस दौरान ने कंपनी का मुनाफा करीब 118 फीसदी बढ़कर 545.7 करोड़ रुपये हो गया है. एक साल पहले की समान तिमाही में ब्रिटानिया को 251 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था. कंपनी ने शुक्रवार को जून तिमाही के अपने नतीजों का एलान किया.

रेवेन्यू 27% बढ़कर 3,420.67 करोड़

जून तिमाही में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज का रेवेन्यू सालाना आधार पर करीब 27 फीसदी बढ़कर 3,420.67 करोड़ रुपये रही है. इसमें करीब 94 करोड़ रुपये की अदर इनकम शामिल नहीं है. अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का कंसो एबिटडा 81.62 फीसदी बढ़कर 717.4 करोड़ रुपये रहा. जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 395 करोड़ रुपये था. कंपनी का मार्जिन 20.98 फीसदी रहा है.

डोमेस्टिक ग्रोथ 22 फीसदी

माना जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान खाने पीने की चीजों की बिक्री पर पाबंदी न होने की वजह से कंपनी को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिली. लॉकडाउन में छूट मिले के बाद कंपनी ने लस्सी और केक जैसे प्रोडक्ट की नई वैराइटी भी लांच की, जिसका फायदा मिला है. जून तिमाही के दौरान ब्रिटानिया की डोमेस्टिक ग्रोथ 22 फीसदी रही है.

कास्ट एफिसिएंसी पर सबसे ज्यादा फोकस

कंपनी के एमडी वरुण बेरी का कहना है कि जून तिमाही में कोविड-19 अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती रही. इसकी वजह से देशव्यापी लॉकडाउन देखने को मिला, जिससे कंपनियों के काम काज पर असर हुआ. हमने इस दौरान कास्ट एफिसिएंसी पर सबसे ज्यादा फोकस करते हुए वेस्टेज को कम किया. लॉकडाउन की वजह से सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित हुई, जिससे निपटने के लिए हमने प्रभावी उपाय किए. हमने जल्दी जल्दी उचित फैसले लिए और बाजार की मांग पूरी करने में सफल रहे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन का विनर! ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज का मुनाफा दोगुने से भी ज्यादा, आय 27% बढ़ी

Go to Top