मुख्य समाचार:

कैपिटल गेंस टैक्स पर सरचार्ज हटा, शेयर बाजार में मनी दिवाली; 5 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैपिटल गेंस टैक्स पर से सरचार्ज हटाने का एलान किया है.

September 20, 2019 1:00 PM
LTCG, Stock Market, surcharge withdrawl on LTCG, equity sales, mutual fund sales, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कैपिटल गेंस टैक्स पर से सरचार्ज हटाने का एलान, share buyback tax, sensex, niftyवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैपिटल गेंस टैक्स पर से सरचार्ज हटाने का एलान किया है.

सरकार ने शेयर बाजार के निवेशकों को बड़ी राहत दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैपिटल गेंस टैक्स पर से सरचार्ज हटाने का एलान किया है. सरकार ने सिक्युरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स देनदारी वाली कंपनियों के शेयरों की बिक्री से हुए कैपिटल गेन पर बजट में प्रस्तावित सरचार्ज को वापस लेने का निर्णय लिया है. इसके साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिये डेरिवेटिव समेत सिक्युरिटीज की बिक्री से होने वाले कैपिटल गेन पर सुपररिच टैक्स भी खत्म करने का भी निर्णय लिया गया है. बता दें कि सरकार के इस कदम से कैपिटल मार्केट में फ्लो बढ़ाने में बड़ी मदद मिल सकती है.

कैपिटल मार्केट में फ्लो बढ़ाने में मदद

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान के बाद कहा कि कैपिटल गेंस टैक्स पर से सरचार्ज हटाए जाने से कैपिटल मार्केट में फ्लो बढ़ाने में मदद मिलेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई में बजट में बढ़ाया गया सरचार्ज कंपनी में शेयरों की बिक्री और इक्विटी फंड यूनिट बिक्री से होने वाले कैपिटल गेन्स पर प्रभावी नहीं होगा. इसमें FPIs के डेरिवेटिव्स भी शामिल हैं. कंपनियों के लिए एक और सौगात का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 5 जुलाई 2019 से पहले शेयरों के बायबैक का ऐलान करने वाली कंपनियों पर सुपर रिच टैक्स नहीं लगेगा.

शेयर बाजार में मनी दिवाली, मार्केट कैप 5 लाख करोड़ बढ़ा

सरकार के बूस्टर डोज से शेयर बाजार में शानदार तेजी आ गई है. कारोबार में सेंसेक्स करीब 1800 अंक उछलकर 37,908 के स्तर पर चला गया. वहीं निफ्टी भी 500 अंकों से ज्यादा तेजी के साथ 11,230 के पार चला गया. आज के कारोबार में पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक और आटो शेयरों में शानदारर खरीददारी देखी जा रही है. निफ्टी पर 11 में से 10 इंडेक्स में तेजी आ गई है. मीडिया इंडेक्स को छोड़कर सभी में बढ़त है. सेंसेक्स 30 के सभी 30 शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी 50 के भी सभी शेयरों में तेजी है. आज निफ्टी के मार्केट कैप में करीब 5 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है.

सबसे ज्यादा चढ़ने वाले शेयर: मारुति सुजुकी, HDFC बैंक, टाटा स्टील, यस बैंक, LT औा इंडसइंड बैंक

बजट के दौरान बढ़ा था सरचार्ज

बता दें कि जुलाई 2019 में बजट के दौरान 2 करोड़ रुपये और 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई पर 25 फीसदी और 37 फीसदी सरचार्ज लगाने का एलान किया गया था. यह एलान वित्त वर्ष 2019:20 के लिए किया गया था. सरचार्ज के दायरे में आने के बाद FPI ने बड़े पैमाने पर पैसा निकालना शुरू कर दिया. पिछले दिनों ऐसी खबर आ रही थी कि पीएमओ में हुई एक बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि सरचार्ज से FPI को राहत देने के अलग-अलग विकल्पों पर विचार किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कैपिटल गेंस टैक्स पर सरचार्ज हटा, शेयर बाजार में मनी दिवाली; 5 लाख करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

Go to Top