मुख्य समाचार:

Flipkart अगले साल ला सकती है IPO, 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी

IPO के लिए फ्लिपकार्ट सिंगापुर या अमेरिका में से किसी एक देश को चुन सकती है.

Updated: Sep 16, 2020 9:58 PM
Flipkart is preparing for an initial public offering overseas as early as 2021, could value the firm up to 50 billion dollarImage: Reuters

वॉलमार्ट (Wallmart Inc) के नियंत्रण वाली भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) 2021 में अपना ओवरसीज आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. यह 50 अरब डॉलर तक का हो सकता है. यह जानकारी  रॉयटर्स को सूत्रों के हवाले से मिली है. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी की योजना आईपीओ से 45-50 अरब डॉलर हासिल करने की है. अगर ऐसा हो जाता है तो वॉलमार्ट को फ्लिपकार्ट में अपने निवेश से दोगुना हासिल हो जाएगा.

आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए फ्लिपकार्ट सिंगापुर या अमेरिका में से किसी एक देश को चुन सकती है. सूत्रों ने कहा कि अभी आईपीओ के लिए तैयारियां और चर्चा काफी हद तक आंतरिक है लेकिन कंपनी प्रक्रिया को लेकर जल्द ही बाहरी सलाहकारों से संपर्क करने की तैयारी में है. बता दें कि भारत ने घरेलू कंपनियों के लिए विदेशी बाजारों में सीधे लिस्ट होने को लेकर नए नियम ड्राफ्ट किए हैं. सूत्रों ने यह भी कहा कि अनुपालन, कानूनी और वित्तीय फंक्शंस को सुनिश्चित करने के लिए काम शुरू हो चुका है ताकि संभावित लिस्टिंग से पहले रेगुलेटरी स्टैंडर्ड्स को पूरा किया जा सके.

लोकसभा में बैंकिंग रेगुलेशन संशोधन विधेयक पारित, RBI की देखरेख में आएंगे सहकारी बैंक

2018 में वॉलमार्ट ने खरीदी थी हिस्सेदारी

वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में 2018 में लगभग 77 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था. यह सौदा लगभग 16 अरब डॉलर का रहा था. इस सौदे से फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल और बिन्नी बंसल अरबपति बन गए थे. 2018 के आखिर में वॉलमार्ट ने था कि वह 4 सालों में फ्लिपकार्ट को सार्वजनिक बना सकती है. इस साल जुलाई में फ्लिपकार्ट ने वॉलमार्ट से एक फ्रेश फंडिंग में 1.2 अरब डॉलर जुटाए.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Flipkart अगले साल ला सकती है IPO, 50 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी

Go to Top