सर्वाधिक पढ़ी गईं

Flipkart ने लखनऊ में खोला पहला किराना गोदाम, निकलेंगी 500 से अधिक डायरेक्ट जॉब्स

कंपनी के आपूर्ति श्रृंखला बनाने के चलते कई हजार अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित होंगे.

Updated: Nov 09, 2020 9:35 PM
Flipkart Grocery sets up warehouse in Lucknow, to create over 500 direct jobsImage: Reuters

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने लखनऊ में अपना पहला किराना गोदाम शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि इससे 500 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा. साथ ही कंपनी के आपूर्ति श्रृंखला बनाने के चलते कई हजार अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित होंगे. कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह गोदाम 50,000 वर्गफुट में फैला है. यह सुविधा कंपनी को लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद में किराना सामानों की डिलीवरी करने में सक्षम बनाएगी.

इसके अलावा कंपनी स्थानीय ट्रांसपोर्ट ठेकेदारों, स्टाफिंग वेंडरों, सुरक्षा एजेंसियों, प्रशासनिक एवं साफ-सफाई एजेंसियों और उपभोग करने वाले आपूर्तिकर्ताओं के साथ ही काम करेगी. बयान के मुताबिक कंपनी का किराना परिचालन स्थानीय फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को और लाखों उपभोक्ताओं को जोड़ने में मदद करेगा. उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री सतीश महाना ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में गतिशील औद्योगिक नीति है, जो कंपनियों को राज्य में मौजूद कारोबारी अवसरों और पारितंत्र में शामिल होने के लिए मदद करती है.’’

किसानों की आय बढ़ाने में होगी मदद

फ्लिपकार्ट समूह के कॉरपोरेट मामलों के प्रमुख और सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रजनीश कुमार ने कहा कि फ्लिपकार्ट ने ई-कॉमर्स की ग्रोथ को समर्थन देने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में कई निवेश किए हैं और रोजगार सृजन किया है. यूपी में कंपनी के कई और तरह के 190 गोदाम पहले से हैं. अब अपना पहला किराना गोदाम खोलते हुए हमें काफी खुशी हो रही है. इससे न केवल किसानों की आय बढ़ाने में मदद होगी बल्कि स्थानीय कृषि इकोसिस्टम में गहराई से निवेश करने का अवसर भी मिलेगा. साथ ही हजारों छोटे किसानों और फार्मर प्रॉड्यूसर ऑर्गेनाइजेशंस के साथ काम करने और उन्हें सं​गठित रिटेल इकोसिस्टम में लाने का अवसर भी पैदा होगा.

Google Pay की भारत में बढ़ सकती हैं मुश्किलें, अनुचित बिजनेस तरीकों को लेकर CCI ने दिया जांच का आदेश

यूपी में अभी इन शहरों में है फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी सर्विस

अभी फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी सर्विस यूपी के प्रमुख शहरों जैसे आगरा, अलीगढ़, मेरठ और मथुरा में उपलब्ध है. नए खुले गोदाम से अब कंपनी लखनऊ और इसके आस-पास के शहरों जैसे कानपुर और इलाहाबाद में सर्विस दे पाएगी. राज्य में फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर 18000 से अधिक सेलर्स हैं. लगभग 6000 किराना स्टोर कंपनी के किराना प्रोग्राम का हिस्सा हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Flipkart ने लखनऊ में खोला पहला किराना गोदाम, निकलेंगी 500 से अधिक डायरेक्ट जॉब्स

Go to Top