मुख्य समाचार:

फिच ने पंजाब नेशनल बैंक की रेटिंग घटाई

2018 के फरवरी में घोटाले का भंडाफोड़ होते ही फिच ने चेतावनी दी थी कि वह पीएनबी की व्यवहार्यता रेटिंग घटा देगी.

Published: April 11, 2018 10:23 AM
pnb fitch rating, punjab national bank, pnb, pnb scam, pnb fraud, पंजाब नेशनल बैंक2018 के फरवरी में घोटाले का भंडाफोड़ होते ही फिच ने चेतावनी दी थी कि वह पीएनबी की व्यवहार्यता रेटिंग घटा देगी. (Reuters)

बैंक में हुई खरबों रुपये की धोखाधड़ी के बाद फिच रेटिंग ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की व्यवहार्यता रेटिंग ‘बीबी’ से घटाकर ‘बीबीमाइनस’ कर दी है और रेटिंग वाच को नकारात्मक (आरडब्ल्यूएन) पर बरकरार रखा है. क्रेडिट रेटिंग एजेंसी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, इस डाउनग्रेड से बैंक की अन्य रेटिंग अप्रभावित रहेंगी.

बयान में कहा गया है, “डाउनग्रेड इस बात का आकलन करता है कि 2018 के फरवरी में जिस वित्तीय गड़बड़ी का भंडाफोड़ हुआ था, उसके कारण बैंक की वित्तीय स्थिति, उसकी कमाई और मुख्य पूंजीकरण प्रभावित होगी. यह डाउनग्रेड बैंक के जोखिम नियंत्रण को दर्शाता है, जिसके बारे में हमारा मानना है कि पहले जितना भरोसा था, उससे यह कमजोर हुआ है. क्योंकि धोखाधड़ी कई वर्षो से नजर नहीं आ रही थी और बड़े पैमाने पर 2.2 अरब डॉलर का घोटाला किया गया था. बैंक ने कहा है कि वह अपने जोखिम नियंत्रण को मजबूत करने की योजना बना रहा है.”

साल 2018 के फरवरी में घोटाले का भंडाफोड़ होते ही फिच ने चेतावनी दी थी कि वह पीएनबी की व्यवहार्यता रेटिंग घटा देगी. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पीएनबी में हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी ने 2.2 अरब डॉलर का घोटाला किया. दोनों आरोपी फिलहाल देश से फरार हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फिच ने पंजाब नेशनल बैंक की रेटिंग घटाई

Go to Top