सर्वाधिक पढ़ी गईं

Fino Payments Bank IPO: कल खुलेगा 1200 करोड़ का आईपीओ; पैरेंट कंपनी के भाव चार गुना मजबूत; पैसे लगाएं या नहीं, एक्सपर्ट्स की ये है राय

Fino Payments Bank IPO: क्रिसिल के मुताबिक फिनो पेमेंट्स बैंक के पास देश भर में माइक्रो-एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है और वित्त वर्ष 2021 में डिपॉजिट रेट में बढ़ोतरी के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा.

Updated: Oct 28, 2021 3:09 PM
फिनो पेमेंट्स बैंक अपनी सेक्टर में इकलौती कंपनी है जो आईपीओ की सफलता के बाद मार्केट में लिस्ट होगी.मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिनो पेमेंट्स बैंक आईपीओ में लांग टर्म के लिए निवेश किया जा सकता है.

Fino Payments Bank IPO: तेजी से आगे बढ़ रही फिनटेक कंपनी फिनो पेमेंट्स बैंक का आईपीओ कल 29 अक्टूबर को खुल जाएगा. 1200 करोड़ रुपये के इस आईपीओ के लिए 560-577 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है. सब्सक्रिप्शन के लिए इस आईपीओ को 2 नवंबर तक मौका मिलेगा. इश्यू के तहत 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले करीब 300 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे और करीब 900 करोड़ रुपये के शेयर ओएफएस (ऑफर फॉर सेल) के तहत वर्तमान शेयरधारक बिक्री करेंगे. इसके शेयरों की लिस्टिंग 12 नवंबर को हो सकती है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें लांग टर्म के लिए निवेश किया जा सकता है.

पिछले वर्ष 2020 में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ाने वाले बैंकों में तीसरे स्थान पर फिनो पेमेंट्स बैंक को रखा. वहीं क्रिसिल के मुताबिक इसके पास देश भर में माइक्रो-एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है और वित्त वर्ष 2021 में डिपॉजिट रेट में बढ़ोतरी के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा.

Paytm IPO : पेटीएम का आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा,जानिए कंपनी ने क्या रखा है प्राइस बैंड

मार्केट एक्सपर्ट्स की ये है राय

  • अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के फाउंडर अभय दोशी के मुताबिक इस आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट में कोई एक्टिविटी नहीं दिख रही है लेकिन आईपीओ आने की खबरों पर इसकी पैरेंट कंपनी फिनो पेटेक (Fino Paytech) के शेयर अनलिस्टेड मार्केट में इस साल चार गुना तक मजबूत हो चुके हैं. इसके शेयर अभी 420 रुपये के करीब भाव पर हैं. दोशी के मुताबिक फिनो पेमेंट्स बैंक के ग्रोथ के आसार बहुत हैं लेकिन आईपीओ की प्राइसिंग को देखते हुए लिस्टिंग गेन के आसार कम दिख रहे हैं या बहुत कम गेन हो सकता है. अभय दोशी के मुताबिक इसका बिजनेस मॉडल यूनिक है और इसका मैनेजमेंट भी बेहतर है जिसके चलते लांग टर्म के लिए इसमें बेहतर प्रॉस्पेक्ट्स दिख रहे हैं. फिनो पेमेंट्स बैंक अपनी सेक्टर में इकलौती कंपनी है जो आईपीओ की सफलता के बाद मार्केट में लिस्ट होगी.

Diwali 2021 technical stock picks: दिवाली पर दमदार रिटर्न का मौका, टेक्निकल चार्ट पर मजबूत दिख रहे ये 5 शेयर

  • ब्रोकरेज फर्म रिलायंस सिक्योरिटीज के मुताबिक फिनो पेमेंट्स का आईपीओ वित्त वर्ष 2021 के बुक वैल्यू के 31.9 गुना भाव पर है जो स्ट्रेच्ड दिख रहा है. कंपनी की 95 फीसदी से अधिक आय फीस और कमीशन के जरिए होती है और इसकी ग्रोथ मुख्य रूप से देश में डिजिटल पेमेंट सेग्मेंट में बढ़ती हिस्सेदारी पर निर्भर है. रिलायंस सिक्योरिटीज के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-2025 के बीच डिजिटल पेमेंट्स 25-27 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़ने के आसार हैं और यह वित्त वर्ष 2025 में 3500 लाख करोड़ रुपये का लेवल पार कर सकता है. मजबूत डिजिटल प्लेटफॉर्म और पिछले दो वर्षों में बनाए गए रिसोर्सेज के दम पर यह आने वाले वर्षों में बढ़ते डिजिटल पेमेंट्स के अवसरों को भुना सकता है. हालांकि रिलायंस सिक्योरिटीज का मानना है कि आईपीओ के मौजूदा वैल्यूएशन को देखते हुए मीडियम टर्म में इसमें निवेश पर शानदार रिटर्न के आसार नहीं कम हैं.

Fino Payments Bank IPO की खास बातें

  • करीब 1200 करोड़ रुपये का यह आईपीओ 29 अक्टूबर से 1 नवंबर तक खुला रहेगा.
  • आईपीओ के लिए 560-577 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया है.
  • कंपनी ने आईपीओ को सब्सक्राइब करने के लिए 25 शेयरों का लॉट तय किया है. इसका मतलब हुआ कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से निवेशकों को कम से कम 14425 रुपये का निवेश करना होगा.
  • इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स, 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स औऱ 10 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.
  • इश्यू का अधिकतम 5 फीसदी हिस्सा एलिजिबल कर्मियों के लिए आरक्षित है.
  • आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल बैंक की टियर-1 पूंजी बढ़ाने के लिए किया जाएगा ताकि भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा किया जा सके. वित्त वर्ष 2021 में कंपनी का टियर 1 कैपिटल रेश्यो 56.25% था.
  • इश्यू के लिए केफिनटेक प्राइवेट लिमिटेड को रजिस्ट्रार नियुक्त किया गया है.
  • एक्सिस कैपिटल, सीएलएसए कैपिटल, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और नोमुरा फाइनेंशियल एडवायजरी एंड सिक्योरिटीज इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं.

SJS Enterprises का आईपीओ खुलेगा अगले हफ्ते, कंपनी ने सब्सक्रिप्शन के लिए इतना तय किया है प्राइस बैंड और लॉट साइज

कंपनी से जुड़ी डिटेल्स

  • यह एक फिनटेक कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स और सेवाओं की पेशकश करती है.
  • कंपनी का फोकस मुख्य रूप से डिजिटल और पेमेंट संबंधित सेवाओं पर है.
  • 30 जून 2021 तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इसकी देश भर में 7,24,671 मर्चेंट्स के जरिए उपस्थिति है. इसके अलावा इसके देश भर में 54 ब्रांचेज, 130 कस्टमर सर्विस प्वाइंट्स और 17430 एक्टिव बिजनस करेंस्पोंडेंट्स हैं.
  • पिछले वर्ष 2020 में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ाने वाले बैंकों में तीसरे स्थान पर फिनो पेमेंट्स बैंक को रखा. वहीं क्रिसिल के मुताबिक इसके पास देश भर में माइक्रो-एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है और वित्त वर्ष 2021 में डिपॉजिट रेट में बढ़ोतरी के मामले में यह तीसरे स्थान पर रहा.
  • इस प्लेटफॉर्म के जरिए मार्च 2021 तक लगभग 43.49 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए थे. इन सभी ट्रांजैक्शनों की कुल वैल्यू 1.33 लाख करोड़ रुपये थी.
  • कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन की बात करें तो वित्त वर्ष 2021 में इसे 791.03 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था जबकि वित्त वर्ष 2020 में यह 691.40 करोड़ रुपये पर था.
  • पिछले वित्त वर्ष 2021 में फिनो पेमेंट्स बैंक को 20.47 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा (प्रॉफिट आफ्टर टैक्स) हुआ था जबकि उसके पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में उसे 32.04 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. पिछले तीन वित्त वर्षों में कंपनी के मुनाफे की स्थिति लगातार बेहतर हुई है. वित्त वर्ष 2019 में कंपनी का नुकसान 62.38 करोड़ रुपये का था.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Fino Payments Bank IPO: कल खुलेगा 1200 करोड़ का आईपीओ; पैरेंट कंपनी के भाव चार गुना मजबूत; पैसे लगाएं या नहीं, एक्सपर्ट्स की ये है राय
Tags:IPO

Go to Top