सर्वाधिक पढ़ी गईं

LIC के सहारे विनिवेश का लक्ष्य पूरा करने की उम्मीद, एक साल में 6 सरकारी कंपनियों के निजीकरण के आसार

सरकार ने LIC के IPO से काफी उम्मीदें लगा रखी हैं, क्योंकि मौजूदा वित्त वर्ष में विनिवेश का लक्ष्य पूरा करने का पूरा दारोमदार इसी पर टिका है.

Updated: Nov 17, 2021 4:43 PM
Financial bids for half a dozen CPSEs to be invited in Dec-Jan saysDIPAM lic ipo bpcl bemlअगले साल 2022 की पहली तिमाही में एलआईसी का आईपीओ आ सकता है.

सरकार कुछ कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी कर रही है. सरकार बीपीसीएल, बीईएमल और शिपिंग कॉरपोरेशन समेत छह सीपीएसई (सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज) में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए अगले साल जनवरी 2022 तक बोली मंगाएगी. डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट (DIPAM) के सचिव तुहिन कांता पांडेय के मुताबिक एयर इंडिया के विनिवेश के अनुभव से अन्य कंपनियों में विनिवेश में तेजी आएगी.

दीपम सचिव ने एलआईसी के आईपीओ को लेकर बताया कि अगले साल 2022 की पहली तिमाही में आ सकता है. इसे लेकर आसार लगाए जा रहे हैं कि यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. सरकार भी LIC IPO को लेकर अधिक मेहनत कर रही है क्योंकि इस वित्त वर्ष 2022 में विनिवेश लक्ष्य पूरा करने का पूरा दारोमदार इसी पर टिका है.

चैरिटेबल ट्रस्ट को भी चुकानी पड़ सकती है 18% GST, अथॉरिटी ने सुनाया बड़ा फैसला

2022 की पहली तिमाही में आ सकता है LIC IPO

सीआईआई ग्लोबल इकोनॉमिक पॉलिसी समिट 2021 में बोलते हुए दीपम सचिव ने कहा कि देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ अगले साल की पहली तिमाही जनवरी-मार्च 2022 में आ सकता है. पांडेय के मुताबिक एलआईसी के आईपीओ पर बहुत मेहनत की जा रही है क्योंकि चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में इसकी सबसे बड़ी भूमिका होगी. केंद्र सरकार ने इस वित्त वर्ष के लिए 1.75 लाख करोड़ रुपये विनिवेश के जरिए जुटाने का लक्ष्य रखा है और अब तक सरकार 9330 करोड़ रुपये ही जुटा सकी है.

Stock Market Trading: इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं स्टॉक मार्केट से कमाई, जानिए कैसे घट जाता है वास्तविक मुनाफा

19 साल में पहली बार 5-6 कंपनियां होंगी प्राइवेट

दीपम सचिव पांडेय इन कंपनियों के लिए निजी कंपनियों से भी बोली मंगाया है. इसके तहत मैनजमेंट कंट्रोल भी ट्रांसफर किया जाएगा. पांडेय के मुताबिक 19 साल में यह पहली बार है जब किसी साल में 5-6 कंपनी प्राइवेट हो सकती है. बीईएमएल, शिपिंग कॉरपोरेशन, पवन हंस, सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स, एनआईएनएल (नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड) के लिए दिसंबर 2021-जनवरी 2022 तक फाइनेंशियल बिड हासिल हो सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. LIC के सहारे विनिवेश का लक्ष्य पूरा करने की उम्मीद, एक साल में 6 सरकारी कंपनियों के निजीकरण के आसार

Go to Top