सर्वाधिक पढ़ी गईं

फेस्टिव सेल: जमकर हो रही खरीदारी, कपड़ों और मोबाइल फोन की डिमांड सबसे ज्यादा

देश में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर फेस्टिव सेल चल रही है.

Updated: Nov 03, 2020 7:42 PM
festive sale clothes and mobile phone segment saw maximum purchases know which products had maximum demandदेश में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर फेस्टिव सेल चल रही है.

देश में ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर फेस्टिव सेल चल रही है. अमेजन, फ्लिपकार्ट समेत तमाम ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेल चल रही है. इन सेल में कपड़ों, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक्स, अप्लायंसेज समेत तमाम प्रोडक्ट्स पर ऑफर मौजूद हैं. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर सेल में अगस्त के मुकाबले अक्टूबर में 72 फीसदी का उछाल आया है. यह जानकारी Ecom Express से मिली है.

कपड़ों की सबसे ज्यादा डिमांड

इसके मुताबिक कपड़े और एक्सेसरीज फरवरी से अगस्त तक सबसे ज्यादा खरीदारी वाली कैटेगरी रही है. अक्टूबर सेल में इस सेगमेंट में कुल वॉल्यूम के मामले में करीब 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और कोविड-19 पूर्व आंकड़ों के मुकाबले 200 फीसदी की बढ़ोतरी आई है. कंपनी के मुताबिक, ग्रोथ मुख्य तौर पर बड़े शहरों जैसे बैंगलोर, चैन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद और मुंबई जैसे बड़े शहरों से हुई है. कोलकाता में अक्टूबर की सेल के आंकड़ों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई.

दुर्गा पूजा के कारण शहर में कपड़ों और फुटवियर में अच्छा इजाफा हुआ. इससे पता चलता है कि कोलकाता ने त्योहारी सीजन का इंतजार किया और उनकी इस साल के तोहफों के लिए प्राथमिकता कपड़े, फुटवियर और एक्सेसरीज रहे. हालांकि, दिल्ली में कपड़ों के सेगमेंट में गिरावट देखी गई लेकिन इससे जुड़े शहरों जैसे गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद ने काफी योगदान दिया.

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड के नियमों में हुए हैं ये 7 बड़े बदलाव, हर निवेशक के लिए जानना जरूरी

मोबाइल, टैबलेट में 210 फीसदी से ज्यादा का इजाफा

मोबाइल, टैबलेट और मोबाइल एक्सेसरीज ने अगस्त में 89 फीसदी की बढ़ोतरी देखाई थी. यह कैटेगरी मजबूत बनी रही और अक्टूबर की त्योहारी सेल के दौरान इसमें 210 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. जहां बड़े शहर इस कैटेगरी के लिए सबसे बड़े बाजार बने रहे, वहीं छोटे शहरों में भी उत्साह देखा गया.

दवाइयों और स्पलीमेंट में कोविड-19 पूर्व के दिनों के मुकाबले अगस्त में 260 फीसदी का उछाल आया है. इसमें महामारी का असर देखा गया और अक्टूबर की सेल में अगस्त के स्तर का स्थिर बना रहा. वहीं, लैपटॉप और एक्सेसरीज, फुटवियर, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में फरवरी में बढ़ोतरी देखी गई थी. अक्टूबर में इसमें गिरावट जारी रही जिसकी वजह वर्क फ्रॉम होम, कम ऑफलाइन मीटिंग आदि रहें. फुटवियर सेगमेंट ने अक्टूबर की सेल में वापसी की और इसकी डिमांड दोगुनी से ज्यादा हो गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फेस्टिव सेल: जमकर हो रही खरीदारी, कपड़ों और मोबाइल फोन की डिमांड सबसे ज्यादा

Go to Top