मुख्य समाचार:

लॉकडाउन के बीच RIL ने की बड़ी डील, Facebook ने 43,574 करोड़ में खरीदी Jio की 9.9% हिस्सेदारी

फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है.

April 22, 2020 9:35 AM
RIL, reliannce jio, facebook, Facebook to Invest 43,574 crore in Jio Platforms, facebook to buy 9.99% Stake in jio platform, फेसबुक, जियोफेसबुक ने जियो में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है.

कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन पार्ट 2 के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फेसबुक के साथ बड़ी डील की है. रिलायस इंडस्ट्रीज के टेलिकॉम आर्म जियो में दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक हिस्सेदारी खरीदेगा. इसके लिए फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का एलान किया है. इसके जरिए फेसबुक को जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. यानी डील के बाद फेसबुक अब जियो की सबसे बड़ी शेयरहोल्डर बन गई है. वहीं, फेसबुक के इस निवेश के बाद जियो की इंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ हो गई है.

जियो प्लेटफॉर्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़

इंडिया में किसी माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के लिए ये अब तक का सबसे बड़ा विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) है. माइनॉरिटी इन्वेस्टमेंट के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टेक ट्रांजैक्शन है. जियो प्लेटफॉर्म के लिए प्री मनी इंटरप्राइज वैल्यू 6600 करोड़ डॉलर होगी. निवेश के बाद जियो प्लेटफॉर्म की वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये होगी. इस पार्टनरशिप से लोगों और बिजनेस के लिए बड़े मौके पैदा होंगे. फेसबुक का कहना है कि यह निवेश भारत के प्रति उसके विश्वास को दर्शाता है.

दोनों के पास बड़ा कस्टमर बेस

बता दें कि जियो की लांचिंग मई 2016 में हुई थी. जिसके बाद टेलिकॉम इंडस्ट्री में सस्ते डाटा और फ्री कॉलिंग का दौर शुरू हुआ. इस डाटा वार में धीरे-धीरे जियो ने टेलिकॉम इंडस्ट्री में अपनी धाक जमा ली. आज जियो के पास करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं और इसका कस्टमर बेस सबसे बड़ा हो गया है. फेसबुक की बात करें तो भारत में इसके 40 करोड़ यूजर्स हैं और इंटरनेट यूजर्स की संख्या इस साल 85 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है.

मुकेश अंबानी ने किया स्वागत

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लांग टर्म साझेदार के तौर पर फेसबुक का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि फेसबुक के साथ इस करार से डिजिटल इंडिया का मिशन पूरा होगा. वहीं, फेसबुक के चेयरमैन और CEO मार्क जुकरबर्ग ने जियो डील के लिए मुकेश अंबानी का आभार जताया है, उन्होंने कहा है कि जियो ने 4 साल से कम समय में भारत में डिजिटल क्रांति की है. उन्होंने ये भी कहा कि जियो के साथ मिलकर भारत के और ज्यादा लोगों को कनेक्ट करेंगे. मार्क जुकरबर्ग ने आगे कहा कि यह निवेश भारत के प्रति हमारे कमिटमेंट पर जोर देता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन के बीच RIL ने की बड़ी डील, Facebook ने 43,574 करोड़ में खरीदी Jio की 9.9% हिस्सेदारी

Go to Top