सर्वाधिक पढ़ी गईं

Facebook Fuel For India 2020: मुकेश अंबानी ने कहा- संकट ने खोले विकास के रास्ते, डिजिटल इंडिया से बढ़ा भारत

Facebook Fuel For India 2020: फेसबुक रिलायंस के साथ डिजिटल इंडिया के लिए साझेदारी कर रहा है.

December 15, 2020 2:52 PM
Facebook Fuel For India 2020 started today and reliance head mukesh ambani and facebook ceo founder discussedइवेंट में फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई.

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक Fuel For India 2020 इवेंट की मेजबानी कर रही है. इस मौके पर फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बीच कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई. इस मौके पर जुकरबर्ग ने कहा कि पिछले महीने वाट्सऐप पे लांच किया गया और यह भारत में यूपीआई सिस्टम और 140 बैंकों के कारण संभव हो सका है. मार्क जुकरबर्ग के मुताबिक भारत ऐसा करने वाला पहला देश है. बता दें कि फेसबुक रिलायंस के साथ डिजिटल इंडिया के लिए साझेदारी कर रहा है.

इस इवेंट पर रिलायंस के चेयरमैन और एमडी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण सभी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं लेकिन किसी संकट के समय में घबड़ा जाना भारत के डीएनए में नहीं है. अंबानी के मुताबिक इस प्रकार की कोई भी क्राइसिस नए ग्रोथ के लिए अवसर है. अंबानी ने भारत में अब तक के सबसे बड़े एफडीआई और फेसबुक-जियो की साझेदारी के लिए जुकरबर्ग का शुक्रिया अदा किया.

दुनिया भर की कंपनियों के लिए भारत में मौका

इस अवसर पर रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अगले दो दशकों में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा और पर कैपिटा इनकम भी दोगुनी हो जाएगी. फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग से अंबानी ने उम्मीद जताई है कि भारत में मिडिल क्लास तीन से चार फीसदी की दर से बढ़ेगा. अभी यह सभी हाउसहोल्ड्स का 50 फीसदी है. अंबानी ने उम्मीद जताई है कि प्रति व्यक्ति आय 1800-2000 डॉलर से बढ़कर 5 हजार डॉलर तक पहुंच जाएगी. उन्होंने कहा कि फेसबुक और अन्य कई कंपनियां व एंटरप्रेन्योर्स के पास भारत में इकोनॉमिक व सोशल ट्रांसफॉर्मेशन का हिस्सा बनने का सुनहरा अवसर है.

पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया से बढ़ा भारत

इवेंट के दौरान फेसबुक प्रमुख जुकरबर्ग ने अंबानी से पूछा कि कोरोना महामारी के बाद टेक्नोलॉजी की क्या भूमिका होगी. इस पर अंबानी ने कहा कि दुनिया में टेक्नोलॉजी रहेगी. उन्होंने भारत की डिजिटल उपलब्धियों का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को दिया. अंबानी ने जुकरबर्ग से भारत और रिलायंस जियो में निवेश का कारण पूछा तो फेसबुक प्रमुख ने कहा कि भारत में आर्थिक संभावनाओं बहुत अधिक हैं, इसी वजह से फेसबुक ने यहां निवेश किया है.

दो दिन का है फेसबुक का सालाना इवेंट

फेसबुक ने भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए फ्यूल फॉर इंडिया 2020 की शुरुआत की है. यह सालाना इवेंट इस साल पहली बार हो रहा है. इसके जरिए फेसबुक की कोशिश है कि भारत में कई प्रकार के प्रॉडक्ट्स, प्रोग्रॉम और प्लान्स को एक साथ लाकर भारत में ग्रोथ को बढ़ावा देने की है. यह इवेंट दो दिनों के लिए हो रहा है. कल भी यह सुबह 10 बजे से होगा.

ईशा अंबानी और आकाश अंबानी भी इवेंट का हिस्सा

फेसबुक द्वारा आयोजित इवेंट में मुकेश अंबानी के अलावा वाट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस, इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी, फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट व मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन, जियो के डायरेक्टर आकाश एम अंबानी, एसबीआई जनरल केो चीफ बिजनस ऑफिसर अमर जोशी, कंटेट क्रिएटर व एक्टर अंकुश बहुगुणा, फेसबुक ऐप की हेड फिड्जी सिमो, जियो की निदेशक ईशा अंबानी, अनएकेडमी के को-फाउंडर व सीईओ गौरव मुंजाल, द मॉम्स कॉर्पोरेशन की फाउंडर व सीईओ मलिका सदानी, प्लेबैक सिंगर नेहा कक्कड़, फेसबुक की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग और मीशो के को-फाउंडर एंड सीईओ विदित आत्रे समेत अन्य लोग इस इवेंट में प्रवक्ता के तौर पर शामिल हो रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Facebook Fuel For India 2020: मुकेश अंबानी ने कहा- संकट ने खोले विकास के रास्ते, डिजिटल इंडिया से बढ़ा भारत

Go to Top