मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी के Jio पर Facebook की नजर, 10% हिस्सेदारी खरीदने की पूरी तैयारी: रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, Facebook अलावा गूगल (Google) भी रिलायंस Jio के साथ अलग से बातचीत कर रही है.

March 25, 2020 4:27 PM
Facebook eyes on Mukesh Ambani’s Reliance Jio wants to buy equity stake worth a billion dollars in India’s homegrown telecom networkइस डील में फिलहाल कोरोना वायरस संकट के चलते रुकावट आ रही है.

Facebook-Jio Deal: सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की नजर अब भारतीय टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance jio) पर है. अमेरिकी कंपनी फेसबुक मुकेश अंबानी (MUkesh Ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस इंफोकॉम (Reliance infocom) की रिलायंस जियो (Reliance Jio) में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदना चाहती है. बिलियन डॉलर की संभावित इस डील में फिलहाल कोरोना वायरस संकट के चलते रुकावट आ रही है. इस मामले से जुड़े दो लोगों के हवाले से फाइनेंशियल टाइम्स ने यह रिपोर्ट पब्लिश की है. दोनों व्यक्तियों ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर यह जानकारी दी है. फेसबुक (Facebook) इस डील पर दस्तखत को लेकर आखिरी दौर में थी लेकिन ग्लोबल ट्रैवल बैन के चलते पूरा नहीं कर सकी. हालांकि, अभी तक इस बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक बयान नहीं आया है.

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक अलावा गूगल (Google) भी रिलायंस जियो के साथ अलग से बातचीत कर रही है. फाइनेंशियल टाइम्स को इस चर्चा की जानकारी इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति से मिली है. इससे पहले, माइक्रोसॉफ्ट 2019 में ही जियो के साथ क्लाउड कम्प्यूटिंग बिजनेस में भागीदारी का एलान कर चुकी है.

बाजार का बादशाह: ​RIL में 11 साल की सबसे बड़ी तेजी, 21% तक लगाई छलांग

Facebook को मिलेगा बड़ा बाजार

यदि फेसबुक मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो के साथ यह डील कर लेता है तो उसकी भारत के व्यापक मार्केट तक पहुंच हो जाएगी, जहां पहले से ही करीब 40 करोड़ यूजर्स पर व्हाट्सऐप चैट एक्टिव है. फेसबुक जल्द ही व्हाट्सऐप के जरिए पेमेंट सर्विस लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. देश में डिजिटल पेमेंट की बढ़ते दायरे को देखते हुए इस डील से फेसबुक को अच्छा खासा बाजार उपलब्ध हो जाएगा.

बता दें, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाला रिलायंस जियो 2015 में लॉन्च हुआ. इसका कॉमर्शियल आपरेशन 2016 में शुरू हुआ. बीते करी 4 साल में ही जियो के ग्राहकों की संख्या 37 करोड़ के पार चली गई है और वह भारतीय टेलिकॉम मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी भी बन गई है.

कोरोना संकट में JIO की फ्री इंटरनेट सर्विस

इस बीच जियो ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए एक बड़ा एलान भी किया है. कंपनी ने कहा है कि वह अपने नए यूजर को बेसिक 10mbps इंटरनेट सर्विस फ्री उपलब्ध कराएगी. जिससे कि लोग परीक्षा की इस घड़ी में एक दूसरे के जुड़े रह सके. जियो होम गेटवे राउटर भी मिनिमम रिफंडेबल डिपॉजिट के साथ उपलब्ध कराएगी और इंटरनेट सर्विस के लिए 21 दिन की लॉकडाउन की अवधि में कोई चार्ज नहीं लेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी के Jio पर Facebook की नजर, 10% हिस्सेदारी खरीदने की पूरी तैयारी: रिपोर्ट

Go to Top