रिचार्ज कराने में सक्षम प्रीपेड यूजर्स को छूट देना गलत, इंडस्ट्री ने कहा- जरूरतमंदों को ही मिले कोरोना रियायत

COAI ने कहा कि ऑपरेटरों ने कम आय वर्ग के ग्राहकों को वैधता की अवधि बढ़ाने और ‘टॉकटाइम क्रेडिट’ की सुविधा दी है.

Extending benefits to all prepaid users amounts to unjustified subsidy: COAI to Trai

Extending benefits to all prepaid users amounts to unjustified subsidy: COAI to Trai

टेलिकॉम ऑपरेटरों ने वित्तीय दबाव के बावजूद कम आय वर्ग के ग्राहकों को पर्याप्त राहत उपलब्ध कराई है, लेकिन सभी प्रीपेड ग्राहकों को इस तरह का लाभ उपलब्ध कराने की उम्मीद करना उचित नहीं होगा. यह बात दूरसंचार उद्योग के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने कही है. COAI ने कहा कि ऑपरेटरों ने कम आय वर्ग के ग्राहकों को वैधता की अवधि बढ़ाने और ‘टॉकटाइम क्रेडिट’ की सुविधा दी है. मोटे अनुमान के अनुसार यह लाभ करीब 600 करोड़ रुपये बैठता है.

COAI ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) और सरकार को लगता है कि सभी प्रीपेड फीचर फोन ग्राहकों को इस लाभ का विस्तार किया जाना चाहिए, तो यह अन्य आवश्यक सेवाओं की तरह दूरसंचार क्षेत्र को सब्सिडी उपलब्ध करा कर किया जा सकता है. ट्राई को लिखे पत्र में COAI ने कहा कि इसकी भरपाई यूएसओ कोष के जरिए की जा सकती है. सार्वभौमिक सेवा दायित्व (USO) कोष में 31 मार्च 2020 तक 51,500 करोड़ रुपये की राशि बिना इस्तेमाल पड़ी थी.

COVID-19: देश के भविष्य पर ‘काली छाया’ की तरह है लॉकडाउन, RBI मॉनेटरी पॉलिसी रिपोर्ट

जो करा सकते हैं रिचार्ज, उन्हें मदद क्यों

सीओएआई ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने कम आय वर्ग के उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं, जिन्हें इस संकट के समय वास्तव में मदद की जरूरत थी. एसोसिएशन ने कहा कि यह उम्मीद करना कि यह लाभ ऐसे उपभोक्ताओं को भी उपलब्ध कराया जाए, जो रिचार्ज कराने में सक्षम हैं, उचित नहीं होगा. सीओएआई ने कहा कि सक्षम उपभोक्ताओं को लाभ देना एक तरह से ‘अनुचित सब्सिडी’ होगी, जिससे उद्योग को भारी नुकसान होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News