मुख्य समाचार:

VIX 19 के पार: अभी और बिगड़ेगा मार्केट का मूड! निफ्टी के लिए अहम है 10050 का स्तर

एक्सपर्ट का मानना है कि निफ्टी पर वोलैटिलिटी इंडेक्स यानी VIX 19 के पार हो चुका है. टेक्निकली देखें तो अभी मार्केट में मल्टीपल फैक्टर काम कर रहे हैं जो अभी मार्केट का मूड और खराब कर सकते हैं.

October 8, 2018 1:22 PM
stock market, state election, vix, volatality, correction, sensex, nifty, bse, nse, मार्केट का मूड, शेयर बाजार में बढ़ेगी गिरावटएक्सपर्ट का मानना है कि निफ्टी पर वोलैटिलिटी इंडेक्स यानी VIX 19 के पार हो चुका है. टेक्निकली देखें तो अभी मार्केट में मल्टीपल फैक्टर काम कर रहे हैं जो अभी मार्केट का मूड और खराब कर सकते हैं.

पिछले एक हफ्ते में निफ्टी में रिकॉर्ड 7 फीसदी गिरावट आ चुकी है. टॉप लेवल से निफ्टी करीब 1400 अंक करेक्ट हो चुका है. वहीं, सेंसेक्स 4500 अंक टूट चुका है. एक्सपर्ट का मानना है कि निफ्टी पर वोलैटिलिटी इंडेक्स यानी VIX 19 के पार हो चुका है. टेक्निकली देखें तो अभी मार्केट में मल्टीपल फैक्टर काम कर रहे हैं जो अभी मार्केट का मूड और खराब कर सकते हैं. फिलहाल निफ्टी के लिए 10050 और 9950 का लेवल अहम है, अगर यह लेवल टूटता है तो निफ्टी में बड़ी गिरावट आ सकती है.

एक हफ्ते में 16% बढ़ा VIX

मार्केट में उतार—चढ़ाव का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि पिछले एक हफ्ते में निफ्टी वोलैटिलिटी इंडेक्स VIX 16 फीसदी बढ़कर 19.73 के स्तर पर आ गया है. पिछले 3 हफ्ते से VIX में लगातार अपसाइड मूवमेंट देखी जा रही है. मार्केट के लिए कई निगेटिव फैक्टर काम कर रहे हैं, जिससे आगे भी मार्केट वोलेटाइल रहने के पूरे आसार हैं.

बाजार 9950 की ओर!

एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम का कहना है कि पिछले दिनों रुपया और क्रूड अहम फैक्टर रहे हैं, जिससे बाजार पर दबाव बना रहा है. आने वाले दिनों में यह सेलिंग प्रेशर और बढ़ सकता है. उनका कहना है कि बाजार अब 10050 से 9950 के स्तर की ओर जा रहा है. यह लेवल टूट जाता है तो यहां से बाजार में 400 से 500 अंकों की और गिरावट आ सकती है.

मुस्तफा नदीम का कहना है कि आने वाले दिनों में बाजार के लिए रुपया और क्रूड सबसे अहम होंगे. रुपये ने शुक्रवार को 74 का स्तर छू लिया. करंसी मार्केट को आरबीआई द्वारा दरें बढ़ाए जाने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इसके बाद से रुपये को लेकर सेंटीमेंट बिगड़ गया. इस हफ्ते रुपये में और कमजोरी देखी जा सकती है. दूसरी ओर क्रूड भी लगातार महंगा हो रहा है. ये दोनों फैक्टर सीधे तौर पर चालू खाता घाटा को बढ़ाने का काम करते हैं. इस सेंटीमेंट पर मार्केट में सेलिंग प्रेशर जारी रहेगा.

राज्यों में चुनाव के पहले वोलैटिलिटी

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि 5 राज्यों में चेनाव के तारीखों का ऐलान हुआ है. खासतौर से एमपी, राजस्थान के चुनाव बेहद अहम है और इनके नतीजे 2019 के चुनावों के पहले राजनैतिक स्थिरता को लेकर बड़े संकेत माने जा रहे हैं. 11 दिसंबर को नतीजे आने के पहले बाजार में दबाव बने रहने की उम्मीद है. आगे प्रीपोल कई तरह के सर्वे भी आएंगे, जो आने भी लगे हैं. लेकिन जरा भी निगेटिव सेंटीमेंट बाजार में गिरावट का कारण बन सकते हैं. हालांकि बहुत बड़ी गिरावट की उम्मीद कम है.

बॉटम फिशिंग से बचे निवेशक

मार्केट एक्सपर्ट सचिन सर्वदे का का कहना है कि मार्केट अभी ऐसे मोड में है कि निवेशकों का गलत फैसला भारी पड़ सकता है. मार्केट रिस्की है और अभी गिरावट और बढ़ सकती है. ऐसे में निवेशक गिरावट पर खरीददारी करने से पहले मार्केट को संभलने का इंतजार करें. उनका कहना है कि इस साल विदेशी निवेशक अबतक 17664 करोड़ रुपये बाजार से निकाल चुके हैं. पिछले 3 ट्रेडिंग सेशन में विदेशी निवेशकों ने करीब 1500 करोड़ रुपये की बिकवाली की है. आगे भी यह ट्रेंड दिख सकता है, जिससे बाजार में गिरावट बढ़ सकती है.

क्या होता है निफ्टी VIX?

निफ्टी पर VIX यानी वोलैटिलिटी इंडेक्स बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का संकेत है. यह इंडेक्स बताता है कि आने वाले दिनों में शेयर बाजार में कितना उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है. विक्स इंडेक्स में तेजी का सीधा मतलब है कि बाजार में तेज उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है. वहीं, अगर इंडेक्स में गिरावट आती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि मार्केट आगे स्टेबल दिख सकता है. अभी VIX इंडेक्स 15 के स्तर से ऊपर रहता है तो मार्केट में हलचल बढ़ने का डर होता है. अभी यह 20 के स्तर के पार है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. VIX 19 के पार: अभी और बिगड़ेगा मार्केट का मूड! निफ्टी के लिए अहम है 10050 का स्तर

Go to Top