मुख्य समाचार:

COVID-19 से 4633 मौत; कोरोना के साए में दुनियाभर के बाजार, आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ी

कोरोना वायरस के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका बढ़ गई.

March 12, 2020 12:43 PM
COVID-19 impact on global stock market, experts seen global slowdown as increasing case of coronavirus, कोरोना वायरस, वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी, dow jones, sensex, asian market, niftyकोरोना वायरस के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका बढ़ गई.

COVID-19 Impact on Global Stock Market: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते एक महीने के लिए ब्रिटेन को छोड़कर बाकी यूरोप से लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाने के बाद दुनिया भर के शेयर बाजार औंधे मुंह गिर गए. इस दौरान कच्चे तेल की कीमतों में भी भारी गिरावट हई और वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका बढ़ गई. दुनिया भर में इस बीमारी के काबू में आने के संकेत नहीं मिल रहे हैं और इस बीच एक असाधारण संबोधन में ट्रंप ने कहा कि यूरोपीय देशों पर लगाया गया प्रतिबंध 30 दिनों के लिए होगा.

क्या है दुनियाभर के बाजारों का हाल

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है और कहा है कि इसके कहा कि इसकी रोकथाम के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए. ऐसे में पहले ही गिरावट का सामना कर रहे एशियाई शेयर बाजार औंधे मुंह गिर गए. तोक्यो में 5 फीसदी से ज्यादा, हांगकांग में 3.8 फीसदी और सिडनी में लगभग 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. बैंकॉक शेयर बाजार लगभग 8 फीसदी नीचे चला गया।. सियोल, वेंलिंगटन, मुंबई शेयर बाजार और ताइपे में लगभग 4 फीसदी की गिरावट देखी गई. जबकि सिंगापुर और जकार्ता में 3 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आई. शंघाई शेयर बाजार में 1.3 फीसदी की गिरावट आई.

आर्थिक गतिविधियों में कमी

एक्सीकॉर्प के स्टीफन इनेस ने कहा कि यात्रा प्रतिबंध से वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में कमी आएगी, इसलिए कारोबारी बिकवाली कर रहे हैं. अमेरिकी बाजारों से नकारात्मक संकेत आने के बाद सभी उसकी गिरफ्त में है. अमेरिका से एक के बाद एक कई बुरी खबरें आईं, जिसका असर वॉल स्ट्रीट पर दिखा. हिल्टन ने अपनी कमाई के पूर्वानुमान को वापस ले लिया, जबकि बोइंग ने कहा कि वह नियुक्तियों और ओवरटाइम भुगतान को निलंबित करेगा. इसके चलते डाउ में गिरावट आई और यह हाल में अपने उच्चतम स्तर से 20 फीसदी टूट चुका है.

4600 से ज्यादा डेथ

कोरोना वायरस के प्रकोप से वास्तव में कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है. सबसे अधिक असर पर्यटन पर हुआ है. चीन, ईरान और इटली समेत दुनिया भर में कोरोना वायरस से 4633 लोगों की मौत हो चुकी है और 1.25 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 81 हजार के पार चली गई है. वहीं, इससे अबतक 3150 से ज्यादा डेथ हुई है. इटली में इससे 631 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि इरान में 291 और दक्षिण कोरिया में 60 से ज्यादा डेथ हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. COVID-19 से 4633 मौत; कोरोना के साए में दुनियाभर के बाजार, आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ी

Go to Top