मुख्य समाचार:

Q2 के बाद बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड के संकेत! निवेशक किन शेयरों में लगाएं दांव

सितंबर तिमाही के नतीजों की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड के संकेत मिल रहे हैं.

December 3, 2019 10:24 AM
turnaround in banking sector, experts seen better outlook for banking sector, should you buy banking stocks, best banking stock tips, बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड, banks profit, bank NPAसितंबर तिमाही के नतीजों की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड के संकेत मिल रहे हैं.

सितंबर तिमाही के नतीजों की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड के संकेत मिल रहे हैं. बैंकों के नतीजों की बात करें तो बड़े बैंकों की एसेट क्वालिटी में पहले से सुधार हुआ है. वहीं, एस्सार स्टील पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आने वाले दिनों में फंसे कर्ज की वापसी की उम्मीदें और बढ़ी हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि लोन ग्रोथ और एनपीए में अभी इश्यू है, लेकिन बैंकों की नेट इंटरेस्ट इनकम और प्री प्रोविजन आपरेटिंग प्रॉफिट में सालाना आधार पर इजाफा हुआ है. कुल मिलाकर बैंकिंग सेक्टर में आने वाले दिनों में अचछी ग्रोथ दिख रही है. हालांकि निवेशकों को सिर्फ सेफ बेट ही लेकर चलने की सलाह है.

नेट इंटरेस्ट इनकम में ग्रोथ

ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज की बैंकिंग एनालिस्ट मोना खेतान के अनुसार मार्जिन में सुधार होने और ट्रीजरी गेन से बैंकों की नेट इंटरेस्ट इनकम और प्री प्रोविजन आपरेटिंग प्रॉफिट में सालाना आधार पर 15 फीसदी और 25 फीसदी की ग्रोथ देखी गई है. रिपोर्ट के अनुसार बड़े प्राइवेट बैंकों के कॉरपोरेट लोन में मजबूत ग्रोथ देखी गई है. ओवरआल लोन ग्रोथ की बात करें तो सरकारी बैंकों में यह सालाना आधार पर 5 फीसदी और निजी बैंकों में 13 फीसदी रही है.

उनका कहना है कि बैंकों ने अपने ज्यादातर NPA की पहचान की है, लेकिन अभी और भी पहचान होनी बाकी है. उन्होंने सरकारी बैंकों की बजाए निजी बैंकों में निवेश को तरजीह दी है. खेतान के अनुसार सरकार ने पीएसयू बेंकों के लिए रीकैपिटलाइजेशन के अलावा कई उपाय किए हैं, लेकिन रिस्क मैनेजमेंट/गवर्नेंस इश्यू अभी इसमें बना हुआ है.

किन शेयरों में निवेश की सलाह:  ICICI बैंक, HDFC बैंक, DCB बैंक और फेडरल बैंक में निवेश की सलाह दी है.

हाउसिंग लोन में उछाल

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर के अनुसार बैंकों की रिटेल ग्रोथ सालाना आधार पर 16.6 फीसदी और मंथली बेसिस पर 2.3 फीसदी रही है. हाउसिंग लोन ग्रोथ सालाना आधार पर 19.3 फीसदी और मंथली बेसिस पर 3.2 फीसदी रही है. हालांकि व्हीकल लोन ग्रोथ सालाना आधार पर 4.1 फीसदी और मंथली बेसिस पर 0.4 फीसदी ही रही. बैंकों द्वारा एनबीएफसी को सपोर्ट भी मजबूत हुआ है. ओवरआल प्रीयॉरिटी सेक्टर ग्रोथ 6-7 फीसदी सालाना है लेकिन हाउसिंग सेक्टर ग्रोथ 15 फीसदी, वीकर सेक्शन ग्रोथ 18 फीसदी और माइक्रो क्रेडिट 46 फीसदी रहा है जो बेहतर संकेत हैं.

किन शेयरों में निवेश की सलाह: ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, इंडसइंड बैंक.

डिस्क्लेमर: यह रिपोर्ट ब्रोकरेज हाउस के सुझाव के आधार पर तैयार की गई है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस अपनी ओर से निवेश सलाह नहीं देता. किसी भी शेयर में निवेश से पहले अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Q2 के बाद बैंकिंग सेक्टर में टर्न अराउंड के संकेत! निवेशक किन शेयरों में लगाएं दांव

Go to Top