मुख्य समाचार:

यूरोपीय संघ, Google पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाने की तैयारी में

ऐसी आशंका है कि इससे अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार को लेकर तनाव बढ़ सकता है.

July 18, 2018 5:37 PM
google fine european union, google, google operating system, facebook, apple, busines news in hindiऐसी आशंका है कि इससे अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार को लेकर तनाव बढ़ सकता है. (Reuters)

यूरोपीय संघ इंटरनेट सेवाएं देने वाली कंपनी गूगल पर बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति का दुरुपयोग करने को लेकर 4.9 अरब यूरो (करीब पांच अरब डॉलर) का जुर्माना लगाने वाला है. मामले से जुड़े एक करीबी सूत्र ने एएफपी को यह जानकारी दी.

यह जुर्माना बाजार में अपनी वर्चश्व की स्थिति का नाजायज फायदा उठाते हुए अपने एंड्राइड मोबाइल ऑपरेटिंग (ओएस) सिस्टम के प्रतिस्पधिर्यों को बाजार से बाहर रखने की चालें अपनाने के आरोप में लगाया जा रहा है. ऐसी आशंका है कि इससे अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार को लेकर तनाव बढ़ सकता है.

सूत्र ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा आयुक्त मार्गरेट वेस्टगर यहां आज प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करने वाली हैं. वेस्टगर इस बात की घोषणा करने वाली हैं कि गूगल ने सैमसंग और हुआवे जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के साथ गठजोड़ कर बाजार में अग्रणी स्थिति का दुरुपयोग किया है.

गूगल पर खरीदारी के एक मामले में यूरोपीय संघ पहले ही रिकॉर्ड 2.4 अरब डॉलर का जुर्माना लगा चुका है. इससे पहले यूरोपीय संघ अमेरिका की दो अन्य बड़ी कंपनियों एप्पल और फेसबुक पर भी भारी-भरकम जुर्माना लगा चुका है. अमेरिका और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार शुल्क को लेकर जारी तनाव के बीच इस निर्णय से तनाव नये उच्च स्तर तक पहुंच सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. यूरोपीय संघ, Google पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाने की तैयारी में

Go to Top