सर्वाधिक पढ़ी गईं

Essar Steel मान ले प्रमोटर्स का आॅफर, तो कम हो जाएगा Essar ग्रुप का 1.25 लाख करोड़ का कर्ज

यह समूह की कुल देनदारियों का करीब 85% है.

Updated: Oct 28, 2018 7:17 PM
Essar to deleverage Rs 1.25 lakh cr debt if its offer for Essar Steel is acceptedबता दें कि पिछले सप्ताह आर्सेलर मित्तल ने कमेटी आॅफ एस्सार स्टील क्रेडिटर्स को 42000 करोड़ रुपये में एस्सार स्टील खरीदने का प्रस्ताव रखा था, वहीं कंपनी के प्रमोटर्स ने कर्ज चुकाने के लिए 54,389 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा था. इसमें आर्सेलर मित्तल ने बाजी मारी थी. (Reuters)

अगर एस्सार स्टील, सभी बकाएदारों का पूरा कर्ज चुकाए जाने के एस्सार ग्रुप के आॅफर को स्वीकार कर लेती है तो ग्रुप का लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज चुक जाएगा. यह समूह की कुल देनदारियों का करीब 85 प्रतिशत है. यह बात कंपनी सूत्रों ने कही है.

बता दें कि पिछले सप्ताह आर्सेलर मित्तल ने कमेटी आॅफ एस्सार स्टील क्रेडिटर्स को 42000 करोड़ रुपये में एस्सार स्टील खरीदने का प्रस्ताव रखा था, वहीं कंपनी के प्रमोटर्स ने कर्ज चुकाने के लिए 54,389 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा था. इसमें आर्सेलर मित्तल ने बाजी मारी थी.

फैसले को कानूनी तौर पर चुनौती देने की तैयारी कर रहा एस्सार

अब एस्सार ग्रुप की योजना इस फैसले को कानूनी तौर पर चुनौती देने की तैयारी कर रहा है. एस्सार समूह के प्रमोटर्स का कहना है कि उसकी पेशकश से एस्सार स्टील के सभी कर्जदाताओं का पूरा बकाया निपट जाएगा जबकि आर्सेलर मित्तल की पेशकश में ऋणदाताओं को कुछ नुकसान झेलना पड़ेगा.

अभी तक कितना कम हुआ कर्ज

सूत्रों ने बताया कि अभी तक एस्सार समूह ने अपनी आईटी कंपनी एजिस के अमेरिकी परिचालन की बिक्री से प्राप्त हुए 4,200 करोड़ रुपये, एस्सार आॅयल के परिचालन को रूस की रोसनेफ्ट और भागीदारों को बिक्री से प्राप्त 72,000 करोड़ रुपये, एजिस की बिक्री से प्राप्त 2,000 करोड़ रुपये और इक्विनॉक्स की बिक्री से प्राप्त 2,400 करोड़ रुपये से समूह के कर्ज का बोझ कम किया है. यदि एस्सार स्टील की पेशकश स्वीकार हो जाती है तो समूह का करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये का कर्ज कम हो जाएगा.

डूबा नहीं है कर्ज देने वालों का पैसा

सूत्रों ने कहा कि फिलहाल एस्सार की कंपनियों का कारोबार 80,000 करोड़ रुपये का है. एस्सार को कर्ज देने वाले बैंकों का पैसा डूबा नहीं है, उनका कर्ज चुकाया जा रहा है. बता दें कि एस्सार स्टील के ऋणदाताओं को ब्याज के रूप में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक दिए गए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Essar Steel मान ले प्रमोटर्स का आॅफर, तो कम हो जाएगा Essar ग्रुप का 1.25 लाख करोड़ का कर्ज

Go to Top