मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स ने बनाया मालामाल, दिया 25% का रिटर्न

विशेषज्ञों का कहना है कि रिजर्व बैंक के लिक्विडिटी उपायों और सरकार द्वारा प्रोत्साहनों की घोषणा से भी म्यूचुअल फंड अधिक रिटर्न दे पाए.

Updated: Jun 07, 2020 4:51 PM
Equity MFs give 25 pc returns during lockdown amid market recoveryम्यूचुअल फंड हालांकि मार्च के निचले स्तर से उबर गए हैं लेकिन दीर्घावधि का रिटर्न अब भी खराब रहने का अनुमान है.

शेयर आधारित म्यूचुअल फंड योजनाओं ने व्यापक बाजार सुधार के बीच लॉकडाउन के दौरान 25 फीसदी का रिटर्न दिया है. विशेषज्ञों का कहना है कि रिजर्व बैंक के लिक्विडिटी उपायों और सरकार द्वारा प्रोत्साहनों की घोषणा से भी म्यूचुअल फंड अधिक रिटर्न दे पाए. हालांकि, कुछ विश्लेषकों का मानना है कि यह मंदी आधारित तेजी से अधिक कुछ नहीं है.

प्राइमइन्वेस्टर.इन की सह-संस्थापक विद्या बाला कहती हैं कि म्यूचुअल फंड हालांकि मार्च के निचले स्तर से उबर गए हैं लेकिन दीर्घावधि का रिटर्न अब भी खराब रहने का अनुमान है. मॉर्निंगस्टार इंडिया द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार सभी इक्विटी योजना श्रेणियों इक्विटी से जुड़ी बचत योजना (ELSS), मिड-कैप, लार्ज और मिडकैप, लार्ज-कैप, स्मॉल-कैप, मिड-कैप और मल्टी-कैप ने 25 मार्च से तीन जून के दौरान 23 से 25 फीसदी का रिटर्न दिया.

किस टाइप के म्यूचुअल फंड ने कितना दिया रिटर्न

अलग-अलग देखा जाए, तो लार्ज-कैप फंड्स ने 25.1 फीसदी का रिटर्न दिया. मल्टी-कैप ने 25 फीसदी, ईएलएसएस और लार्ज व मिड-कैप ने 24.9-24.9 फीसदी, स्मॉल-कैप ने 24 फीसदी और मिड-कैप ने 23.2 फीसदी का रिटर्न दिया. समीक्षाधीन अवधि में व्यापक बाजारों में 25 से 30 फीसदी का सुधार हुआ. कोविड-19 पर रोकथाम के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है. कुछ राज्यों ने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में इसे 30 जून तक बढ़ा दिया है.

जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक करेगी 4,546.8 करोड़ का अतिरिक्त निवेश, कंपनी में होगी 2.08% हिस्सेदारी

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स ने बनाया मालामाल, दिया 25% का रिटर्न

Go to Top