सर्वाधिक पढ़ी गईं

विजय माल्या के खिलाफ ED का एक और एक्शन, फ्रांस में 16 लाख यूरो की संपत्ति सीज

इंडियन करेंसी में यह अमाउंट 14 करोड़ रुपये होता है.

Updated: Dec 04, 2020 7:58 PM
Enforcement Directorate seizes Vijay Mallya’s asset in France worth 16 lakh EurosImage: Reuters

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ भारत के प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने एक और कड़ा एक्शन लिया है. ईडी ने फ्रांस में माल्या की 16 लाख यूरो की संपत्ति सीज कर दी है. इंडियन करेंसी में यह अमाउंट 14 करोड़ रुपये होता है. ईडी ने बयान में कहा कि यह एक्शन एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत लिया गया है. ईडी की अपील पर फ्रांस की अथॉरिटीज ने माल्या की संपत्ति सीज की है.

सीज की हुई प्रॉपर्टी 32 Avenue FOCH में स्थित है. ईडी ने कहा कि सीज की गई संपत्ति की कीमत 16 लाख यूरो है, जो लगभग 14 करोड़ रुपये होती है.  ईडी के मुताबिक, प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की गई जांच से सामने आया कि एसेट के क्रिएशन के लिए किंगफिशर एयरलाइन्स लिमिटेड (KAL) के बैंक अकाउंट से एक बड़ी धनराशि विदेश भेजी गई.

मार्च 2016 से ब्रिटेन में है माल्या

भारत में 9000 करोड़ रुपये के बैंक लोन डिफॉल्ट मामले में आरोपी माल्या मार्च 2016 से ब्रिटेन में है. माल्या को 18 अप्रैल 2017 को स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में जमानत मिल गई. अभी माल्या जमानत पर ही बाहर है. केन्द्र सरकार ने 5 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि माल्या को तब तक भारत नहीं लाया जा सकता, जब तक ब्रिटेन में एक अलग सीक्रेट कानूनी प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती. यह प्रक्रिया ज्यूडिशियल और कॉन्फिडेंशियल है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. विजय माल्या के खिलाफ ED का एक और एक्शन, फ्रांस में 16 लाख यूरो की संपत्ति सीज

Go to Top