सर्वाधिक पढ़ी गईं

2025 तक टेस्ला के शेयर होंगे 2.17 लाख रु के! इन वजहों से आ सकता है 347% का उछाल

Tesla के शेयर भाव पिछले एक साल में 671 फीसदी बढ़े हैं और एक अनुमान के मुताबिक अगले चार साल में 2025 तक इसके भाव 347 फीसदी की तेजी के साथ प्रति शेयर 2.17 लाख रुपये तक पहुंच सकते हैं.

March 24, 2021 7:59 AM
Elon Musk Tesla share price could jump over three times to 3 thousand dollar by 2025 says Cathie Wood ARKस्टॉक में तेजी के चलते एलन मस्क की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा हुआ है और वह इस समय दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं. (File Photo- Reuters)

कोरोना महामारी के बावजूद दुनिया भर के कई कारोबारियों की दौलत में बहुत इजाफा हुआ और इसकी एक वजह उनकी कंपनियों के स्टॉक में तेजी रही. दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स Elon Musk की कंपनी Tesla के शेयर भाव पिछले एक साल में 671 फीसदी बढ़े हैं और अभी इसके भाव प्रति शेयर 670 अमेरिकी डॉलर (48,544.38 रुपये) पर हैं. टेस्ला के शेयरों की रफ्तार यहीं नहीं थमने वाली है बल्कि कैथी वुड के एआरके इंवेस्ट के मुताबिक अगले चार साल में 2025 तक इसके भाव 347 फीसदी की तेजी के साथ प्रति शेयर 3 हजार डॉलर (2,17,362.90 रुपये) तक पहुंच सकते हैं.

हालांकि इस साल टेस्ला के शेयर भाव में गिरावट आई है. इस साल 2021 में अब तक इसके भाव में 8 फीसदी की गिरावट आई है और NASDAQ Composite Index पर यह अंडरपरफॉर्म कर रहा है. कैथी वुड के एआरके ने अपने अनुमान में बिटक्वाइन को नहीं कंसीडर किया. टेस्ला ने 150 करोड़ डॉलर के बिटक्वाइन की खरीद की है और एआरके ने इसका स्टॉक प्राइस पर क्या प्रभाव पड़ेगा, इसे अपने आकलन में नहीं शामिल किया है.

हाई रिटर्न के चलते इंटरनेशनल इक्विटी के प्रति बढ़ रहा आकर्षण; निवेश के पहले ध्यान रखें ये बातें, नहीं तो होगा नुकसान

इस आधार पर उछल सकते हैं टेस्ला के शेयर

  • एआरके इंवेस्ट की वेबसाइट पर एक पोस्ट में अनुमान लगाया है कि बेस सिनेरियो में टेस्ला के शेयर 2025 तक 3 हजार डॉलर के लेवल को छू सकते हैं. एआरके इंवेस्ट के मुताबिक इसकी 25 फीसदी ही संभावना (बियर केस) है कि इसके भाव में तेजी उम्मीद के मुताबिक कम रहे और महज 1500 डॉलर तक ही पहुंच सके. टेस्ला के शेयर के लिए बुल केस में टार्गेट 4 हजार डॉलर प्रति शेयर का रखा गया है. बेस केस सिनेरियो में एआरके इंवेस्ट का आकलन है कि टेस्ला 50 लाख कारों की बिक्री करेगी और बुल केस में 1 करोड़ कारों की बिक्री.
  • एआरके इंवेस्टमेंट मैनेजमेंट एलएलसी का अनुमान है कि इसकी 50 फीसदी संभावना है कि अगले पांच साल में टेस्ला पूरी तरह से स्वचालित कार की डिलीवरी शुरू कर देगा. एआरके का मानना है कि रोबोटैक्सीज अब जल्द ही वास्तविकता बनने वाला है. अगर टेस्ला इसमें सफल रहा तो कंपनी इसकी मैनुफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए एडीशनलक कैश एलोकेट करेगी. आकलन के मुताबिक अगर कंपनी अपनी 60 फीसदी गाड़ियों को भी ऑटोपायलट से युक्त कर देती है तो टेस्ला ईबीआईटीडीए (अर्निंग बिफोर इंटेरेस्ट टैक्स डिप्रेसिएशन एमॉर्टाइजेशन) के तहत 2025 में अतिरिक्त 16 हजार करोड़ डॉलर जेनेरेट करेगी.
  • एआरके ने बियर केस में अनुमान लगाया है कि कंपनी रोबोटैक्सी सर्विस की तैयारी में ऐसी कारें पहले लांच कर सकती हैं जिसके लिए मानव ड्राइवर की जरूरत पड़े. इससे कंपनी का प्रॉफिट बढ़ेगा और उसके प्राइस टार्गेट में अतिरिक्त 500 डॉलर की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब यह हुआ कि अगर कंपनी ऑटोनॉमस सर्विस नहीं शुरू कर पाई तो उसके रेवेन्यू में गिरावट को ह्यूमन ड्राइवेन राइड-हेल नेटवर्क रोकेगी और कंपनी के शेयर भाव के लिए जो टार्गेट है, उसमें 500 डॉलर की और बढ़ोतरी हो जाएगी.

(ArticleKshitij Bhargava)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. 2025 तक टेस्ला के शेयर होंगे 2.17 लाख रु के! इन वजहों से आ सकता है 347% का उछाल

Go to Top