सर्वाधिक पढ़ी गईं

Core Sector Performance : कोर सेक्टर का कमजोर प्रदर्शन, दो महीने डबल डिजिट ग्रोथ के बाद जून में सिर्फ 8.9 फीसदी की बढ़त

जून महीने ( 2021) में आठ कोर सेक्टर के उत्पादन में कमजोरी दर्ज की गई. जून महीने में इसमें 8.9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लो बेस इफेक्ट और प्राकृतिक गैस के बेहतर प्रदर्शन की वजह से इसमें तेजी आई है

Updated: Jul 30, 2021 7:05 PM

Core Sector Performance : जून महीने ( 2021) में आठ कोर सेक्टर के उत्पादन में कमजोरी दर्ज की गई. जून महीने में इसमें 8.9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लो बेस इफेक्ट और प्राकृतिक गैस के बेहतर प्रदर्शन की वजह से इसमें तेजी आई है. इससे पहले के दो महीनों मई और अप्रैल में कोर सेक्टर की ग्रोथ दहाई अंक में थी. लेकिन जून महीने में यह घटकर 8.9 फीसदी पर आ गया है. इस साल मई में कोर सेक्टर की ग्रोथ 16.3 फीसदी थी. अप्रैल में कोर सेक्टर की ग्रोथ लो बेस इफेक्ट के कारण 60.9 फीसदी थी.

लॉकडाउन की वजह से पिछले साल आई थी भारी गिरावट

पिछले साल जून में (2020) में कोयला, कच्चा तेल, नैचुरल गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट, फर्टिलाइजर, स्टील सीमेंट और बिजली यानी कोर सेक्टर के आठ उद्योगों के प्रदर्शन में 12.4  फीसदी की गिरावट आई थी. कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से इन उद्योगों को उत्पादन में इतनी अधिक गिरावट का सामना करना पड़ा था.

Reliance Industries के शेयरों में जम कर होगी कमाई, जानिए इस नामी ब्रोकरेज फर्म ने क्यों दी इसे ‘BUY’ की रेटिंग

रिफाइनरी और स्टील सेक्टर ने किया निराश

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी प्रोडक्ट स्टील सीमेंट और बिजली में जून महीने के दौरान क्रमश: 7.4, 20.6, 2.4, 25, 4.3 और 7.2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. जबकि 2020 जून में क्रमश: 15.5, 12, 8.9, 23.2, 6.8 और 10 फीसदी की गिरावट आई थी.देश के आठ अहम इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में कोयला, क्रूड, कच्चा तेल और बिजली की हिस्सेदारी 40 फीसदी है. जून में रिफाइनरी और स्टील प्रोडक्शन की बढ़ोतरी गिरी है. मई 2021 में इन दोनों सेक्टर की ग्रोथ डबल डिजिट में थी लेकिन इस बार इनमें कमी आ गई है. फर्टिलाइजर के उत्पादन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस साल मार्च में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की ग्रोथ 12.6 फीसदी थी जबकि अनुमान 6.8 फीसदी का था.जून में कोर सेक्टर की धीमी ग्रोथ के पीछे भी कोरोना के दूसरे दौर की वजह से लगे लॉकडाउन का बड़ा हाथ रहा है. दूसरे दौर में कई सेक्टरों में उत्पादन धीमा हो गया था.

 

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Core Sector Performance : कोर सेक्टर का कमजोर प्रदर्शन, दो महीने डबल डिजिट ग्रोथ के बाद जून में सिर्फ 8.9 फीसदी की बढ़त

Go to Top