सर्वाधिक पढ़ी गईं

ED ने Amazon के खिलाफ शुरू की जांच, FEMA नियमों के उल्लंघन का मामला

जांच फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) की विभिन्न धाराओं के तहत हो रही है.

Updated: Jan 28, 2021 9:36 PM
ED initiates FEMA probe against Amazon, Enforcement Directorate, e-commerce, commerce ministryThe Department of Legal Metrology had issued notice to Amazon on November 19 followed by a reminder notice on December 9 last year. .Image: Reuters

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के खिलाफ देश के फॉरेन एक्सचेंज लॉ व नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर जांच शुरू की है. अधिकारियों के मुताबिक, जांच फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) की विभिन्न धाराओं के तहत हो रही है. ईडी को हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय की ओर से, मल्टी ब्रांड रिटेल कारोबार से जुड़ी अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करने को कहा गया.

इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने भी अमेजन के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की थी. अमेजन ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और फ्यूचर रिटेल के बीच हुई डील को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी है. कोर्ट ने पिछले महीने अमेजन पर प्रतिकूल टिप्पणी करते हुए कहा था कि कुछ समझौतों के जरिए फ्यूचल रिटेल पर अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रण करने की अमेजन की कोशिश को फेमा और फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) नियमों का उल्लंघन माना जाएगा.

वाणिज्य मंत्रालय के निर्देश और दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद ईडी ने जांच शुरू की है. हालांकि ईडी द्वारा जांच को लेकर अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा है कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है. सूत्रों का कहना है कि ईडी पूरे मामले की जांच करने की सोच रही है और अमेजन व अन्य हितधारकों से जानकारी मांगेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. ED ने Amazon के खिलाफ शुरू की जांच, FEMA नियमों के उल्लंघन का मामला

Go to Top