मुख्य समाचार:
  1. IL&FS Crisis: ED ने मुंबई में की छापेमारी, 4 डायरेक्टर्स के ऑफिस-घरों में तलाशी

IL&FS Crisis: ED ने मुंबई में की छापेमारी, 4 डायरेक्टर्स के ऑफिस-घरों में तलाशी

IL&FS पर कुल 91,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बकाया है.

May 22, 2019 2:54 PM
ILFS crisis, ED, ED raids in Mumbai, Enforcement Directorate, IL&FS payment default crisis, the Prevention of Money Laundering Act, PMLAIL&FS पर कुल 91,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बकाया है. (Reuters)

IL&FS Crisis: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने करोड़ों रुपये के IL&FS लोन डिफॉल्ट से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुधवार को मुंबई में तलाशी ली. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि IL&FS के कम-से-कम चार निदेशकों के कार्यालय और घरों पर तलाशी कार्य जारी हैं. इससे पहले, जांच एजेंसी ने इस मामले में फरवरी में तलाशी की कार्रवाई की थी. एजेंसी ने इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक अधिनियम (PMLA) के तहत मामला दर्ज होने के बाद यह कदम उठाया था.

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि यह तलाशी अभी तक प्राप्त सबूतों के अतिरिक्त अन्य साक्ष्य और दस्तावेज जुटाने के लिए की गई है. इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर के लिए लोन देने वाली कंपनी का कर्ज संकट उस समय सामने आया जब उसके समूह की कंपनियों ने सितंबर 2018 से लोन रिपेमेंट डिफॉल्ट करना शुरू किया.

IL&FS Crisis: पिछले साल दर्ज हुई एफआईआर

IL&FS पर कुल 91,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज बकाया है. IL&FS और उसकी अनुषंगी कंपनियों ने सिडबी को कर्ज का भुगतान करने में चूक की है. ईडी का मामला दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराधा शाखा (ईओडब्ल्यू) के पास पिछले साल दिसंबर में दर्ज प्राथमिकी पर आधारित है.

इनसो इंफ्रास्ट्रक्चर के डायरेक्टर आशीष बेगवानी ने IL&FS रेल लिमिटेड के अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए उनकी कंपनी को 70 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज कराया था.

बेगवानी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि IL&FS ट्रांसपोर्टेशन नेटवकर्स लिमिडेट के दो अधिकारियों के कहने पर उन्होंने IL&FS रेल लिमिटेड में 170 करोड़ रुपये लगाया था.

यह कंपनी गुरुग्राम मेट्रो परियोजना के लिए विशेष उद्देश्य इकाई ईओडब्ल्यू के एक अधिकारी ने बेगवानी की शिकायत का हवाला देते हुए कहा था कि बाद में शिकायतकर्ता को पता चला कि IL&FS रेल मुनाफा नहीं कमा रही और उसकी पूंजी का दुरुपयोग किया जा रहा है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop