सर्वाधिक पढ़ी गईं

Easy Trip Planners: बीएसई पर 13% प्रीमियम पर लिस्ट, क्या लंबी अवधि के लिए रखें शेयर

Easy Trip Planners: आनलाइन ट्रैवल एजेंसी ईजी ट्रिप प्लानर्स (Easy Trip Planners) का शेयर बाजार में प्रीमियम के साथ आगाज हुआ है.

March 19, 2021 10:52 AM
Easy Trip PlannersEasy Trip Planners: आनलाइन ट्रैवल एजेंसी ईजी ट्रिप प्लानर्स (Easy Trip Planners) का शेयर बाजार में प्रीमियम के साथ आगाज हुआ है.

Easy Trip Planners: आनलाइन ट्रैवल एजेंसी ईजी ट्रिप प्लानर्स (Easy Trip Planners) का शेयर बाजार में प्रीमियम के साथ आगाज हुआ है. कंपनी का शेयर बीएसई पर करीब 13 फीसदी के प्रीमियम के साथ 212 रुपए पर लिस्ट हुआ है. जबकि इसका इश्यू प्राइस 187 रुपए प्रति शेयर था. वहीं लिस्टिंग के बाद शेयर मजबूत होकर 233 रुपये तक पहुंच गया. सुबह 10:30 बजे शेयर 17 फीसदी प्रीमियम के साथ 219 रुपये पर ट्रेड कर रहा था. कंपनी ने 8 मार्च को आईपीओ लॉन्च किया था, जिसे निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला था. यह आईपीओ करीब 159 गुना सब्सक्राइब हुआ था. ग्रे मार्केट में प्रीमियम को देखते हुए ईजी ट्रिप प्लानर्स के बाजार में मजबूत लिस्टिंग की उम्मीद जताई जा रही थी.

बता दें कि दिल्ली की ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 8 मार्च को खुला था और 10 मार्च को बंद हुआ था. कंपनी ने इस इश्यू से 510 करोड़ रुपए जुटाए हैं. इस IPO का प्राइस बैंड 186-187 रुपए प्रति शेयर था. कंपनी का ये इश्यू पूरी तरह ऑफर फॉर सेल (OFS) था. इस ऑफर के पहले कंपनी में 100 फीसदी हिस्सेदारी इसके प्रमोटर्स की थी. प्रमोटर्स निशांत पिट्टी और रिकांत पिट्टी ने 255-255 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं. इस इश्यू के बाद कंपनी में इनकी हिस्सेदारी घटकर 75 फीसदी रह गई है.

निवेशकों का मिला था शानदार रिस्पांस

ईजी ट्रिप प्लानर्स का आईपीओ 159.33 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इश्यू का साइज 1.50 करोड़ इक्विटी शेयरों का था, जबकि 240.27 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स (QIBs) के लिए रिजर्व पोर्सन को 77.53 गुना बोलियां मिलीं. नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए रिजर्व पोर्सन को 382.21 गुना और रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व पोर्सन को 70.40 गुना बोलियां मिली हैं.

कंपनी के बारे में

Easy Trip ट्रैवल, प्रोडक्ट और सर्विस का एंड -टू-एंड ट्रैवल सोल्यूशन उपलब्ध कराती है. इसमें एयरलाइंस टिकट, रेल टिकट , बस टिकट, टैक्सी सेवाएं, एन्सेलरी वैल्यू एडेड सेवाएं जैसे ट्रैवल इंश्योरेंस, वीजा प्रोसेसिंग और दूसरी गतिविधियों के लिए टिकट उपलब्ध करवाना शामिल है. मार्च 2020 तक कंपनी के साथ देश के लगभग सभी बड़े शहरों के 55,981 ट्रैवल एजेंट रजिस्टर्ड थे. CRISIL की एक रिपोर्ट के मुताबिक Easy Trip Planners के पास देश में ट्रैवल एजेंट्स का बड़ा नेटवर्क है.

कंपनी का फाइनेंशियल भी ठीक है, हालांकि लॉकडाउन का असर कंपनी के बिजनेस पर पड़ा है. नेट प्रॉफिट मार्जिन के आधार पर देखें तो यह वित्त वर्ष 2018-20 की अवधि में मुनाफे में रही है. दिसंबर 2020 तक खत्म 9 महीनों में बुकिंग वॉल्यूम के लिहाज से Easy Trip भारत की दूसरी और फिस्कल ईयर 2020 में ग्रॉस बुकिंग रेवेन्यू के हिसाब से तीसरी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (OTA) है. भारत में कंपनी का मार्केट शेयर 4.6 फीसदी है.

क्या लंबी अवधि के लिए रखें होल्ड

वहीं ब्रोकरेज हाउस SMC ने भी आईपीओ में लंबी अवधि के लिए निवेश की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है. कंपनी पर कर्ज नहीं है. ब्रोकरेज हाउस एंजेल ब्रोकिंग ने आईपीओ के लिए पॉजिटिव आउटलुक दिया है. ब्रोकरेज के अनुसार कोविड 19 की चुनौतियों के बाद भी अप्रैल से दिसंबर के बीच कंपनी का रेवेन्यू 50 करोड़ रुपये रहा है.

ब्रोकरेज हाउस हेम सिक्योरिटीज का कहना है कि निवेशक शॉर्ट और लांग टर्म के लिए शेयर रख सकते हैं. कंपनी का फंडामेंटल मजबूत है. कंपनी की CAGR ग्रोथ मजबूत रही है. मैनेजमेंट का फोकस ग्रोथ पर है. कंपनी का Q3FY21 बुकिंग वॉल्यूम से संकेत मिल रहे हैं कि कोविड 19 के बाद से रिकवरी तेजी से हो रही है. वैक्सीनेशन ड्राइव तेज होने से आने वाले दिनों में एयरलाइंस इंडस्ट्री में तेजी आएगी, जिसका फायदा Easy Trip Planners को मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Easy Trip Planners: बीएसई पर 13% प्रीमियम पर लिस्ट, क्या लंबी अवधि के लिए रखें शेयर
Tags:IPO

Go to Top