मुख्य समाचार:

दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में ऑनलाइन खरीदारी पर खर्च प्री-COVID19 लेवल के भी पार, रिपोर्ट में खुलासा

यह बात क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म CRED की एक रिपोर्ट में सामने आई है.

Published: July 30, 2020 9:13 PM
E-commerce spends surpass pre-COVID-19 levels post lockdown in Delhi, Mumbai, Bengaluru: Reportयह रिपोर्ट तीनों शहरों में 30 लाख से अधिक मेंबर्स के क्रेडिट कार्ड से खर्च के पैटर्न के विश्लेषण पर आधारित है.

लॉकडाउन के बाद दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में ई-कॉमर्स के जरिए खरीदारी का स्तर कोविड19 आने से पहले के स्तर के पार जा चुका है. यह बात क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट प्लेटफॉर्म CRED की एक रिपोर्ट में सामने आई है. यह रिपोर्ट तीनों शहरों में 30 लाख से अधिक मेंबर्स के क्रेडिट कार्ड से खर्च के पैटर्न के विश्लेषण पर आधारित है. क्रेड के मुताबिक, ऑनलाइन खरीदारी पर खर्च दिल्ली में बढ़कर 135 फीसदी हो गया, जबकि मुंबई में यह 133 फीसदी और बेंगलुरु में 124 फीसदी हो गया.

आंकड़ों में फरवरी 2020 के खर्च को बेसलाइन माना गया और इसकी आगे के उन महीनों में खर्च से तुलना की गई, जब देश में लॉकडाउन था और फिर जब अनलॉक हुआ. यह स्टडी ग्राहकों के कोविड19 आने से पहले, लॉकडाउन में और लॉकडाउन हटने के बाद खर्च पैटर्न में ट्रेंड्स को समझने के लिए की गई.

ऑनलाइन ग्रॉसरी खरीद में सर्वाधिक इजाफा

क्रेड की रिपोर्ट में कहा गया कि लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों ने जरूरी और गैर-जरूरी चीजों की ऑनलाइन खरीद का विकल्प चुना. हालांकि उन्होंने लॉकडाउन हटने के बाद भी इस ट्रेंड को जारी रखा. सबसे अधिक बढ़ोत्तरी ऑनलाइन ग्रॉसरी खरीद में हुई और ई-कॉमर्स कोविड19 आने से पहले के स्तर को भी पार कर गया. वहीं फिजिकली ग्रॉसरी खरीद और शॉपिंग में गिरावट आई.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में ऑनलाइन खरीदारी पर खर्च प्री-COVID19 लेवल के भी पार, रिपोर्ट में खुलासा

Go to Top