सर्वाधिक पढ़ी गईं

फेस्टिव सेल: Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने बेचा 22 हजार करोड़ रु का सामान बेचा, 5 दिन से कम में छुआ आंकड़ा

ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी त्योहारी सीजन की सेल के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेचा है.

Updated: Oct 21, 2020 8:47 PM
e commerce festive season sale amazon flipkart myntra snapdeal sold things worth this during sale says reportई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी त्योहारी सीजन की सेल के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेचा है.

ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपनी त्योहारी सीजन की सेल के दौरान पांच दिन से भी कम समय में 3.1 अरब डॉलर का सामान बेचा है. रेडसीर (RedSeer) कंसल्टिंग की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है. रेडसीर ने अमेजन (Amazon), वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट (Flipkart) और स्नैपडील (Snapdeal) की पहले दौर की त्योहारी बिक्री चार अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था. यह आंकड़ा रेडसीर के अनुमान का 77 फीसदी है.

रेडसीर ने कहा कि 15 से 19 अक्टूबर 2020 के दौरान ऑनलाइन त्योहारी सेल की शुरुआत अच्छी रही. करीब 4.5 दिन में ई-कॉमर्स कंपनियों ने 3.1 अरब डॉलर या 22,000 करोड़ रुपये के उत्पाद बेचे हैं.

पिछले साल के मुकाबले इस साल सेल बेहतर

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ऑनलाइन सेल के पहले कुछ दिन ज्यादा बेहतर रहे हैं. रेडसीर ने कहा कि ऑनलाइन बिक्री मजबूत रहने की कई वजहें हैं. एक तो ऑनलाइन सामान सस्ता मिल रहा है और मोबाइल फोन कैटेगरी काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. इसके अलावा दूसरी कैटेगरी के शहरों से मांग अच्छी रही है. त्योहारी सेल लॉकडाउन के बाद ब्रांड/विक्रेताओं के लिए अपनी स्थिति सुधारने का अवसर है.

फ्लिपकार्ट की सालाना द बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर को शुरू हुई है. यह 21 अक्टूबर को खत्म हो रही है. मिंत्रा के ‘बिग फैशन फेस्टिवल’ का आयोजन 16 से 22 अक्टूबर तक किया गया है. अमेजन की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल 17 अक्टूबर को शुरू हुई है और यह एक महीने तक चलेगी. इससे पहले अमेजन इंडिया ने कहा था कि उसके प्लेटफॉर्म पर सेल के पहले 48 घंटों के दौरान 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं. हालांकि, किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी ने सेल के दौरान उन्हें मिले ऑर्डर के आंकड़े नहीं बताए हैं.

चीन पर भारी भारतीय कारीगरों का हुनर! इस साल देसी दियों, झालर और वंदनवार से रौशन होगी दिवाली

फ्लिपकार्ट और अमेजन की सेल में बड़ी छूट

बता दें कि फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल में स्मार्टफोन्स पर बड़ी छूट मौजूद है. इसमें सैमसंग, रियलमी, आईफोन, रेडमी, ओप्पो, वीवो समेत तमाम टॉप ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स बड़ी छूट के साथ मिल रहे हैं. सेल के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स और एक्ससरीज पर 80 फीसदी की छूट मिल रही है. सेल में कपड़े समेस फैशन प्रोडक्ट्स पर 60 से 80 फीसदी की छूट मिलेगी. फ्लिपकार्ट की सेल में टीवी और लार्ज अप्लायंसेज पर 80 फीसदी तक की छूट मौजूद है. मिंत्रा की सेल में ग्राहकों को 50 से 80 फीसदी की बड़ी छूट मिल रही है.

अमेजन की सेल में स्मार्टफोन्स पर 40 फीसदी तक का डिस्काउंट मिलेगा. सेल में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स एक्ससेरीज पर 60 फीसदी तक की छूट मौजूद है. अमेजन सेल में फैशन प्रोडक्ट्स पर 80 फीसदी तक छूट दे रहा है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फेस्टिव सेल: Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों ने बेचा 22 हजार करोड़ रु का सामान बेचा, 5 दिन से कम में छुआ आंकड़ा

Go to Top