सर्वाधिक पढ़ी गईं

DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG कब आएगी बाजार में, कितनी रहेगी कीमत? डॉ रेड्डीज ने दी जानकारी

DRDO 2G Anti Covid Drug: डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने DRDO की एंटी-कोरोना दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ (2-DG) को लेकर कुछ जानकारियां साझा की हैं.

Updated: May 20, 2021 9:54 AM
DRDO 2G Anti Covid DrugDRDO 2G Anti Covid Drug: डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने DRDO की एंटी-कोरोना दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ (2-DG) को लेकर कुछ जानकारियां साझा की हैं.

DRDO 2G Anti Covid Drug: हैदराबाद बेस्ड फार्मा कंपनी डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने DRDO की एंटी-कोरोना दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ (2-DG) को लेकर कुछ जानकारियां साझा की हैं. डॉ. रेड्डीज ने बताया कि भारत में एंटी-कोरोना दवा 2-DG के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है. इसे DRDO की अग्रणी प्रयोगशाला नाभिकीय औषधि तथा संबद्ध विज्ञान संस्थान (INMAS) ने डॉक्टर रेड्डीज प्रयोगशाला के साथ मिलकर विकसित किया है. डॉक्टर रेड्डीज प्रयोगशाला ने बताया कि 2-DG एक ओरल एंटी वायरल दवा है, जिसे केवल अस्पताल में भर्ती मध्यम और गंभीर मरीजों को डॉक्टर की सलाह पर पहले से जारी इलाज में जोड़कर दिया जा सकता है.

2DG दवा अभी बाजार में नहीं

Dr. reddys की तरफ से कहा गया है कि 2DG Drug अभी बाजार में नहीं आई है. इस दवा के जून तक बाजार में आने की संभावना है. डॉ. रेड्डीज की तरफ से कहा गया है कि उससे पहले किसी भी मैसेज से सावधान रहें. सोशल मीडिया पर 2DG को बेचने के किए जा रहे दावे फर्जी हैं.

कितनी होगी कीमत

Dr. reddys की ओर से यह भी कहा गया है कि इस दवा की कितनी कीमत होगी यह अभी तय नहीं किया है. आने समय में इसकी कीमत तय की जाएगी. डॉ रेड्डी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इसकी कीमत ऐसी रखी जाएगी जो सबकी पहुंच में हो, जल्द ही कीमतों का एलान हो सकता है.

सप्लाई मिड जून से होने की संभावना

डॉक्टर रेड्डीज प्रयोगशाला की ओर से जानकारी दी गई कि 2-DG के कमर्शियल लॉन्च और बड़े सरकारी तथा निजी अस्पतालों को इसकी सप्लाई मध्य जून से शुरू होने की उम्मीद है. ज्यादा से ज्यादा रोगियों तक इसे पहुंचाने और वहनीय बनाने की दृष्टि से दाम को निर्धारित किया जा रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी.

एजेंटों से सावधान रहें

2-DG के बारे में जानकारी साझा करते हुए डॉ. रेड्डीज ने कहा कि ऐसे एजेंटों से सावधान रहें, जो 2DG के नाम से नकली और गैरकानूनी प्रोडक्ट बेच रहे हैं. इसके साथ ही उसने सोशल मीडिया और WhatsApp पर फैल रहे 2DG से जुड़े असत्यापित संदेशों से भी खबरदार रहने के लिए कहा है.

इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के सहयोग से डीआरडीओ की एक प्रयोगशाला INMAS द्वारा विकसित दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2DG) को एंटी-कोविड-19 के रूप में भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है.

ओरल एंटी-वायरल दवा

2DG एक ओरल एंटी-वायरल दवा है जिसे केवल अस्पताल में भर्ती मॅडरेट से गंभीर कोविड-19 मरीजों को देखभाल के मौजूदा मानकों के साथ सहायक (ऐड ऑन) थेरेपी के रूप में दिया जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. DRDO की एंटी-कोविड दवा 2-DG कब आएगी बाजार में, कितनी रहेगी कीमत? डॉ रेड्डीज ने दी जानकारी

Go to Top