Dharmaj Crop Guard ने निवेशकों को किया खुश, लिस्टिंग पर करा दी जोरदार कमाई | The Financial Express

Dharmaj Crop Guard ने लिस्टिंग पर कराई कमाई, निवेशकों को मिला 17% रिटर्न, शेयर बेच दें या बने रहें

Dharmaj Crop Guard का शेयर आईपीओ प्राइस की तुलना में 12 फीसदी प्रीमियम पर लिस्‍ट हुआ. इश्‍यू प्राइस 227 रुपये था, जबकि यह 266 रुपये पर लिस्‍ट हुआ.

Dharmaj Crop Guard ने लिस्टिंग पर कराई कमाई, निवेशकों को मिला 17% रिटर्न, शेयर बेच दें या बने रहें
Dharmaj Crop Guard का शेयर आज यानी 8 दिसंबर को स्‍टॉक मार्केट में लिस्‍ट हो गया है.

Dharmaj Crop Guard Share Listing Day Strategy: एग्रोकेमिकल सेक्टर की कंपनी धर्मज क्रॉप गार्ड (Dharmaj Crop Guard) का शेयर आज यानी 8 दिसंबर को स्‍टॉक मार्केट में लिस्‍ट हो गया है. ट्रेडिंग शुरू होते ही शेयर ने निवेशकों को कमाई कराई है. कंपनी Dharmaj Crop Guard का शेयर इश्‍यू प्राइस की तुलना में 12 फीसदी प्रीमियम पर लिस्‍ट हुआ. इश्‍यू प्राइस 227 रुपये था, जबकि यह 266 रुपये पर लिस्‍ट हुआ. वहीं कारोबार में शेयर 278 रुपये पर पहुंच गया. यानी हर शेयर पर 41 रुपये या 17 फीसदी का मुनाफा हुआ है. इश्‍यू के दौरान भी इसे निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पांस मिला था. सवाल उठता है कि लिस्टिंग के बाद शेयर बेच दें या इसमें बने रहें.

बता दें कि यह आईपीओ 28 नवंबर से 30 नवंबर 2022 के बीच खुला था. आईपीओ के लिए 216-237 रुपये का प्राइस बैंड तय था. जबकि इश्‍यू का साइज 251 करोड़ रुपये का था.

शेयर में निवेशक क्‍या करें?

Swastika Investmart Ltd के सिर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि Dharmaj Crop की शेयर बाजार में पॉजिटिव एंट्री हुई है. लिस्टिंग पर 15 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न मिला है. कंपनी का लॉन्‍ग टर्म आउटलुक पॉजिटिव है. वैल्‍युएशन अभी भी वाजिब नजर आ रहा है. इसलिए जिनके पास शेयर हैं, वे इसे होल्‍ड रख सकते हैं. अगर आपने लिस्टिंग गेंस के लिए अप्‍लाई किया था तो 255 रुपये पर स्‍टॉप लॉस लगाकर चलें.

34.5 गुना हुआ था सब्‍सक्राइब

Dharmaj Crop Guard के आईपीओ में क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए 50 फीसदी हिस्‍सा रिजर्व था, जिसे 48.21 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था. वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स की कैटेगरी में 52.29 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. इसके अलावा, रिटेल इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स (RII) के लिए 35 फीसदी रिजर्व हिस्‍से को 21.53 गुना और कर्मचारियों के हिस्से को 7.48 गुना सब्सक्रिप्शन मिला.

कंपनी के कैसे हैं फाइनेंशियल

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी के अनुसार कंपनी का ऑपरेशन से आने वाला राजस्व FY2020 से FY2022 के दौरान 41.02 फीसदी सीएजीआर से बढ़ा है. वहीं टैक्स के बाद मुनाफा (PAT) इस दौरान 63.30 फीसदी CAGR से बढ़ा है. कंपनी ने पास मजबूत डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क और मजबूत ब्रॉन्‍डेड प्रोडक्‍ट हैं. ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध है. आगे कंपनी का मुनाफा और मार्जिन बेहतर हो सकता है.

कंपनी के आउटलुक पर राय

ब्रोकरेज हाउस Swastika Investmart का कहना है कि पेस्टिसाइड इंडस्‍ट्री में जो ग्रोथ बनी है, यह मोमेंटम जारी रहने का अनुमान है. घरेलू बाजार में फूड कंजम्‍पशन बढ़ने का फायदा इसे मिलेगा. एग्री सेक्‍टर पर सरकार का फोकस, निर्यात से डिमांड बढ़ने से भी कंपनी को फायदा होगा. भारत में अभी भी पेस्टिसाइड और एग्रोकेमिकल्स की पैठ कम है, जो इस सेक्‍टर में ग्रोथ का अवसर देता है. चीन पर निर्भरता कम करने और आत्मनिर्भरता में सुधार करने के सरकार के उद्देश्य से भी इस इंडस्‍ट्री को लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 08-12-2022 at 10:09 IST

TRENDING NOW

Business News