Dharmaj Crop Guard: कमाई का शानदार मौका, इस IPO में मिल सकता है हाई रिटर्न | The Financial Express

Dharmaj Crop Guard: IPO खुलते ही ग्रे मार्केट में शेयर का बढ़ा क्रेज, ब्रोकरेज ने दी Subscribe रेटिंग, क्‍यों है फायदे का सौदा

Dharmaj Crop के पास प्रोडक्‍ट का एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है और कंपनी लगातार इनोवेशन व क्‍वालिटी पर फोकस कर रही है.

Dharmaj Crop Guard: IPO खुलते ही ग्रे मार्केट में शेयर का बढ़ा क्रेज, ब्रोकरेज ने दी Subscribe रेटिंग, क्‍यों है फायदे का सौदा
Dharmaj Crop Guard का आईपीओ आज यानी 28 नवंबर को खुल गया है.

Why Should You Subscribe Dharmaj Crop Guard IPO: एग्रोकेमिकल सेक्टर की कंपनी धर्मज क्रॉप गार्ड Dharmaj Crop Guard का आईपीओ आज यानी 28 नवंबर को खुल गया है. इस आईपीओ में 30 नवंबर तक पैसे लगा सकते हैं. आईपीओ के लिए 216-237 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया है. एक्‍सपर्ट और ब्रोकरेज ने इसमें सब्‍सक्राइब रेटिंग दी है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि शेयर पियर्स की तुलना में आकर्षक भाव पर है. वहीं के कंपनी पास प्रोडक्‍ट का एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है और लगातार इनोवेशन व क्‍वालिटी पर फोकस कर रही है. कंपनी के रेवेन्‍यू और मुनाफे दोनों में आगे ग्रोथ बढ़ने की उम्‍मीद है.

GMP: ग्रे मार्केट में क्‍या है हाल

इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में क्रेज है. आईपीओ खुलने के दिन ग्रे मार्केट में शेयर के भाव में तेजी देखने को मिली है. आज यह 55 रुपये के प्रीमियम पर दिख रहा है. इसका मतलब है कि अपर प्राइस बैंड 237 के हिसाब से निवेशकों को लगभग 23 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी: सब्‍सक्राइब

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी का कहना है कि Dharmaj Crop के पास प्रोडक्‍ट का एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो है और कंपनी लगातार इनोवेशन व क्‍वालिटी पर फोकस कर रही है. कंपनी के पास मजबूत आरएंडडी क्षमताएं हैं. वैल्‍युएशन की बात करें तो यह वित्त वर्ष 2022 की अर्निंग के 27.9 मल्‍टीपल पर पेश किया गया है और 8010 मिलियन मार्केट कैप के साथ 9.4x टु P/BVपर है. इस लिहाज से पियर्स की तुलना में वैल्‍युएशन आकर्षक दिख रहा है.

ऑपरेशन से आने वाला राजस्व FY2020 से FY2022 के दौरान 41.02 फीसदी सीएजीआर से बढ़ा है. वहीं टैक्स के बाद मुनाफा (PAT) इस दौरान 63.30 फीसदी CAGR से बढ़ा है. कंपनी ने पास मजबूत डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क और मजबूत ब्रॉन्‍डेड प्रोडक्‍ट हैं. ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध है. आगे कंपनी का मुनाफा और मार्जिन बेहतर होगा. ब्रोकरेज ने इसमें “सब्सक्राइब” रेटिंग दी है.

ब्रोकरेज हाउस Swastika Investmart: सब्‍सक्राइब

ब्रोकरेज हाउस Swastika Investmart ने इश्‍यू में सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि पेस्टिसाइड इंडस्‍ट्री में जो ग्रोथ बनी है, यह मोमेंटम जारी रहने का अनुमान है. घरेलू बाजार में फूड कंजम्‍पशन बढ़ने का फायदा इसे मिलेगा. एग्री सेक्‍टर पर सरकार का फोकस, निर्यात से डिमांड बढ़ने से भी कंपनी को फायदा होगा. भारत में अभी भी पेस्टिसाइड और एग्रोकेमिकल्स की पैठ कम है, जो इस सेक्‍टर में ग्रोथ का अवसर देता है.

वहीं चीन पर निर्भरता कम करने और आत्मनिर्भरता में सुधार करने के सरकार के उद्देश्य से भी इस इंडस्‍ट्री को लाभ मिलेगा. इश्यू प्राइस की बात करें तो वित्त वर्ष 2012 की अर्निंग के 20 पीई पर यह ट्रेड कर रहा है. यह पियर्स की तुलना में वाजिब है. कंपनी के रेवेन्‍यू और मुनाफे दोनों में ग्रोथ दिख रही है. कठिन माहौल में मार्जिन भी लगातार बढ़ रहा है, इसलिए इसमें निवेश किया जा सकता है.

IPO प्राइस बैंड और लॉट साइज

आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 216-237 रुपये तय किया गया है. लॉट साइज 60 शेयरों का है, रिटेल इन्वेस्टर अधिकतम 14 लॉट के लिए आवेदन कर सकता है. 5 दिसंबर, 2022 को शेयर अलॉट होंगे, जबकि 8 दिसंबर, 2022 को लिस्टिंग. आईपीओ के तहत, 216 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. वहीं, मौजूदा प्रमोटर्स और शेयरधारकों द्वारा 1,483,000 शेयरों की बिक्री OFS के तहत की जाएगी.

किसके लिए कितना रिजर्व

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (QII) के लिए इश्यू का 50 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है, वहीं रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी हिस्‍सा रिजर्व है. जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल निवेशकों के लिए 15 फीसदी हिस्‍स रिजर्व है. 55,000 इक्विटी शेयर योग्‍य कर्मचारियों के लिए आरक्षित किए गए हैं. उन्‍हें शेयर खरीद पर 5 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा.

(Disclaimer: IPO में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 28-11-2022 at 10:07 IST

TRENDING NOW

Business News