सर्वाधिक पढ़ी गईं

Devyani International IPO: KFC, Pizza Hut चलाने वाली इस कंपनी में पैसा लगाएं या नहीं, यहां जानिए एक्सपर्ट की राय

Devyani International IPO: भारत में KFC, Pizza Hut और Costa coffee की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी कंपनी देवयानी इंटरनेशनल का आईपीओ 1838 करोड़ रुपये का है.

Updated: Aug 06, 2021 8:15 AM
Devyani International IPO opens today, anchor investors pump in Rs 824 crore should you subscribe nse bse stock market nifty sensexदेवयानी इंटरनेशनल का 1838 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज 4 अगस्त को खुल गया है और यह 6 अगस्त तक खुला रहेगा.

Devyani International IPO: देवयानी इंटरनेशनल का 1838 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 4 अगस्त को खुला था और यह आज 6 अगस्त तक खुला है. यह कंपनी भारत में Yum Brands की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी है. इसके अलावा यह देश के सबसे बड़े चेन क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स चलाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में भी शुमार है जो KFC, Pizza Hut और Taco Bell जैसे ब्रांड को चलाती है. कंपनी के आईपीओ के तहत नए शेयर और ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत शेयर इशू किए जाएंगे. आईपीओ से पहले कंपनी ने एंकर निवेशकों से 824 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं.

New IPO: आईपीओ की हो रही झमाझम बारिश, निवेशकों के पास चार कंपनियों में पैसे लगाने का तीन दिनों तक है मौका

Devyani International IPO की डिटेल्स

  • कंपनी ने 86-90 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. निवेशकों को 165 शेयरों के लॉट में बिड करना है यानी कि प्राइस बैंड के अपर प्राइस के हिसाब से कम से कम 1485 रुपये का निवेश करना होगा.
  • इशू के तहत 1398 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत जारी किए जाएंगे जबकि 440 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे. प्रति शेयर की फेस वैल्यू 1 रुपये होगी.
  • इशू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स, 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और 10 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है.
  • आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कर्ज के रिपेंमेट या प्रीपेमेंट में किया जाएगा.

क्या आईपीओ सब्सक्राइब करना चाहिए?

  • देवयानी इंटरनेशनल के 150 से अधिक देशों में 50 हजार से अधिक रेस्टोरेंट्स हैं. मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज के एनालिस्ट्स के मुताबिक आईपीओ आने से पहले वित्त वर्ष 2021 के 1789.23 करोड़ रुपये एडजस्टेड ईबीआईटीडीए के आधार पर कंपनी 62.39 के ईवी (एंटरप्राइज वैल्यू)/ईबीआईटीडीए और 10.8 हजार करोड़ के मार्केट कैप के साथ लिस्टेड होने वाली है. इसकी पिअर्स कंपनी जुबिलैंट फूड 66.02 और वेस्टलाइफ डेवलपमेंट 206.11 की ईवी/ईबीआईटीडीए पर ट्रे़ड हो रही है. देवयानी इंटरनेशनल कोर ब्रांड बिजनेस (भारत में केएफसी, पिज्जा हट और कोस्टारिका स्टोर), इंटरनेशनल बिजनेस और अन्य कारोबार संचालित करती है. कोर ब्रांड बिजनेस और इंटरनेशनल बिजनेस से कंपनी को पिछले तीन वित्त वर्ष से 80 फीसदी से अधिक की रेवेन्यू आ रहा है. ब्रोकरेज फर्म मारवाड़ी फाइनेंशियल सर्विसेज ने इशू को ‘सब्सक्राइब’ की रेटिंग दी है.
  • एंजेल ब्रोकिंग के एनालिस्ट्स के मुताबिक देवयानी इंटरनेशनल का पोस्ट इशू FY2021 ईवी/सेल्स जुबिलेंट फूडवर्क्स, बर्गर किंग इंडिया और वेस्टलाइफ इंडिया से कम है. देवयानी इंटरनेशनल के पास वेस्टलाइफ डेवलपमेंट और बर्गर किंग की तुलना में बेहतर ऑपरेटिंग मार्जिन है. एंजेल ब्रोकिंग के मुताबिक कंपनी का वैल्यूएशन रीजनेबल लेवल पर है तो ऐसे में इसे सब्सक्राइब किया जा सकता है.
    (Article: Kshitij Bhargava)

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Devyani International IPO: KFC, Pizza Hut चलाने वाली इस कंपनी में पैसा लगाएं या नहीं, यहां जानिए एक्सपर्ट की राय
Tags:IPO

Go to Top