अपने Demat Account में फौरन शुरू करा लें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, वरना 30 सितंबर के बाद नहीं कर पाएंगे लॉग-इन, जानें पूरी प्रक्रिया | The Financial Express

अपने Demat Account में फौरन शुरू करा लें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, वरना 30 सितंबर के बाद नहीं कर पाएंगे लॉग-इन, जानें पूरी प्रक्रिया

NSE ने कहा है कि डीमैट अकाउंट-होल्डर्स को 30 सितंबर 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना होगा. ऐसा नहीं करने पर आप अपने अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाएंगे.

अपने Demat Account में फौरन शुरू करा लें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन, वरना 30 सितंबर के बाद नहीं कर पाएंगे लॉग-इन, जानें पूरी प्रक्रिया
NSE ने डीमैट अकाउंट-होल्डर्स से टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा है.

Two-Factor Authentication on Demat account: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 14 जून, 2022 को डीमैट अकाउंट-होल्डर्स के लिए एक सर्कुलर जारी किया, जिसमें टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को लागू करने के लिए एक शेड्यूल तैयार किया गया है. NSE ने डीमैट अकाउंट-होल्डर्स से इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए कहा है. NSE ने कहा है कि डीमैट अकाउंट-होल्डर्स को 30 सितंबर 2022 तक टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करना होगा. ऐसा नहीं करने पर आप अपने अकाउंट में लॉग-इन नहीं कर पाएंगे.

सर्कुलर में क्या कहा गया है?

इस सर्कुलर में कहा गया है, “सदस्य अपने डीमैट अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए ऑथेंटिकेशन फैक्टर्स में से एक के रूप में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.” दूसरा तरीका “नॉलेज फैक्टर” हो सकता है, जिसके तहत पासवर्ड या पिन के रूप में कुछ ऐसा होना चाहिए, जो केवल यूजर को पता हो. इसके अलावा, या एक “पोजेशन फैक्टर” भी हो सकता है. इसका एक्सेस केवल यूजर के पास होता है. जैसे- स्मार्टफोन या डेस्कटॉप पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी), सिक्योरिटी टोकन या ऑथेंटिकेटर ऐप्स. ग्राहकों को ईमेल और एसएमएस दोनों के माध्यम से ओटीपी होगा. ऐसे मामलों में जहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन संभव नहीं है, वहां सर्कुलर के मुताबिक सदस्यों को नॉलेज फैक्टर (पासवर्ड/पिन), पोजेशन फैक्टर (ओटीपी/सिक्योरिटी टोकन) और यूजर आईडी का इस्तेमाल करना होगा.

Airbags in Cars: कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव टला, अब 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगा नियम

डीमैट अकाउंट्स में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को कैसे करें इनेबल

सर्कुलर के मुताबिक बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का उपयोग पासवर्ड/पिन या ओटीपी/सिक्योरिटी टोकन के साथ किया जाएगा. अगर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन संभव न हो, तो ओटीपी/सिक्योरिटी टोकन के साथ पासवर्ड/पिन के कॉम्बिनेशन का उपयोग करके डीमैट अकाउंट में लॉगिन की अनुमति दी जानी चाहिए. NSE के अनुसार टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक बार का काम है. एक बार जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो आप अपनी लॉग-इन आईडी, पासवर्ड और एक जरूरी सिक्योरिटी इमेज का उपयोग करके अपने अकाउंट में लॉग-इन कर सकते हैं. इसके साथ ही आपके डिपॉजिटरी को किसी भी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है.

ICICI डायरेक्ट वेबसाइट के अनुसार, डीमैट अकाउंट्स में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करने का तरीका यहां दिया गया है.

  • सबसे पहले अपने डीमैट खाते के वेब पोर्टल या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से प्रोफ़ाइल सेक्शन पर जाएं.
  • अब पासवर्ड/सिक्योरिटी ऑप्शन पर जाएं और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी/पासवर्ड पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.
  • ओटीपी डालें. अकाउंट आपसे अपना फ़िंगरप्रिंट इनपुट करने के लिए कह सकता है, या खाता जोड़ने के लिए आपको एक क्यूआर कोड स्कैन करना पड़ सकता है.

Housing Sale: त्योहारी सीजन में लोग जमकर खरीद रहे घर, देश के 8 बड़े शहरों में 49% बढ़ी बिक्री

Zerodha काइट, वेब, ऐप पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कैसे इनेबल करें?

  • काइट वेब के लिए zerodha वेबसाइट के अनुसार, kite.zerodha.com पर जाएं, और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.
  • माई प्रोफाइल/सेटिंग्स पर जाएं और फिर पासवर्ड & सिक्योरिटी पर जाएं.
  • स्टेप 2: इनेबल टू-स्टेप TOTP पर क्लिक करें.
  • रजिस्टर्ड email एड्रेस पर भेजे गए ओटीपी दर्ज करें.
  • मोबाइल फोन पर ऊपर दिए गए किसी भी ऑथेंटिकेटर ऐप को खोलें.
  • खाता जोड़ें विकल्प के तहत स्कैन क्यूआर कोड चुनें और बेगी पर क्लिक करें।
  • ऐड एन अकाउंट ऑप्शन के तहत एक क्यूआर कोड स्कैन करें और Begin पर क्लिक करें.
  • फोन कैमरे तक एक्सेस की अनुमति दें, और Kite पर प्रोफाइल पेज पर दिखाए गए बार कोड को स्कैन करें. स्कैन करने पर अकाउंट ऑथेंटिकेटर एप पर जुड़ जाएगा. वैकल्पिक रूप से, key को कॉपी करें (क्यूआर कोड के नीचे उपलब्ध) और इसका उपयोग काइट अकाउंट को ऑथेंटिकेटर ऐप में जोड़ने के लिए करें. Kite पर ऐप में दिख रहे ओटीपी को पासवर्ड के साथ दर्ज करें और इनेबल पर क्लिक करें.
  • इसके बाद TOTP इनेबल हो जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News