सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते लग्जरी प्रॉपर्टी मार्केट में शुमार, ग्लोबल लिस्ट में बनाई जगह

भारत की राजधानी दिल्ली 27वें, जबकि मुंबई और बेंगलुरू क्रमश: 33वें और 34वें स्थान पर हैं.

Updated: Nov 24, 2020 6:50 PM
delhi mumbai bengaluru included in fastest growing luxury markets in india says global listभारत की राजधानी दिल्ली 27वें, जबकि मुंबई और बेंगलुरू क्रमश: 33वें और 34वें स्थान पर हैं.

लग्जरी आवासीय प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में दुनिया में भारत की राजधानी दिल्ली 27वें, जबकि मुंबई और बेंगलुरू क्रमश: 33वें और 34वें स्थान पर हैं. Knight Frank की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह लग्जरी आवासीय प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी को देखने वाले ग्लोबल इंडैक्स में सामने आया है. Australasia क्षेत्र में ऑक्लैंड इस सूची में शीर्ष पर हैं. इसकी जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 12.9 फीसदी की वृद्धि हुई है. Manila और Shenzhen इस सूची में क्रमश: 10.2 फीसदी और 8.9 फीसदी के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट ने मंगलवार को प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडैक्स Q3 2020 रिपोर्ट को जारी किया है. दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून की रिपोर्ट में बेंगलुरू और दिल्ली क्रमश: 26वें और 27वें स्थान पर थे, जबकि मुंबई 32वें स्थान पर रहा था.

दिल्ली का प्रदर्शन मुंबई और बेंगलुरू से बेहतर

दिल्ली के प्राइम रेजिडेंशियल मार्केट का प्रदर्शन मुंबई और बेंगलुरू से बेहतर रहा है. वैश्विक तौर पर शहर 0.2 फीसदी सालाना कीमत में बदलाव के साथ 27वें स्थान पर रहा है. नाइट फ्रैंक के मुताबिक, 2020 की तीसरी तिमाही में पिछली तिमाही के मुकाबले 0.1 फीसदी बदलाव आया है. मुबंई को सालाना कीमत में 1.3 फीसदी गिरावट के साथ 33वां स्थान मिला है. शहर में जून तिमाही के मुकाबले कीमतों में 0.7 फीसदी की गिरावट देखी गई है.

Investors Wealth: नवंबर में निवेशकों ने कमाए 16.5 लाख करोड़, इन शेयरों के दम पर बाजार ने बनाया रिकॉर्ड

लॉकडाउन के बाद कीमतों में मामूली सुधार

बेंगलुरू को सालाना आधार पर 1.4 फीसदी की गिरावट के साथ 34वां स्थान मिला है. शहर में जून तिमाही से कीमतों में 1.5 फीसदी की गिरावट देखी गई है. Knight Frank इंडिया के सीएमडी शिशिर बैजल ने कहा कि भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में लॉकडाउन के बाद कीमतों में मामूली सुधार के बाद लग्जरी बाजार में लोग आकर्षित हो रहे हैं.

बैजल ने आगे कहा कि खरीदार अलग-अलग सेगमेंट में लग्जरी समेत आवासीय खरीदारी की ओर सकारात्मक तौर पर रूख कर रहे हैं. सेल की कीमतों में पिछली कुछ तिमाही के दौरान सुधार हुआ है जिससे प्रॉपर्टी में निवेश करना आकर्षित बन गया है. रिपोर्ट में 45 शहरों में प्राइम कीमतों को देखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते लग्जरी प्रॉपर्टी मार्केट में शुमार, ग्लोबल लिस्ट में बनाई जगह

Go to Top