BEL और HAL समेत ये डिफेंस स्‍टॉक कराएंगे कमाई, फोकस में क्‍यों रहेगा ये सेक्‍टर | The Financial Express

Defence Stocks: मजबूत ऑर्डर बुक के चलते रक्षा कंपनियों की बढ़ेगी कमाई, BEL और HAL समेत ये शेयर करेंगे आउटपरफॉर्म

Defence Sector Stocks: हाल के महीनों में डिफेंस स्‍टॉक फोकस में रहे हैं. यहां तक डिफेंस कंपनियों के आईपीओ का भी प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है.

Defence Stocks: मजबूत ऑर्डर बुक के चलते रक्षा कंपनियों की बढ़ेगी कमाई, BEL और HAL समेत ये शेयर करेंगे आउटपरफॉर्म
Defence Stocks: सरकार का डिफेंस सेक्‍टर पर फोकस बढ़ रहा है. सेक्‍टर में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए गए हैं.

Best Defence Stocks to Buy: हाल के महीनों में डिफेंस स्‍टॉक फोकस में रहे हैं. यहां तक डिफेंस कंपनियों के आईपीओ का भी प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है. सरकार का डिफेंस सेक्‍टर पर फोकस बढ़ रहा है. सेक्‍टर में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए गए हैं. डोमेस्टिक कंपनियों से रक्षा संबंधी उपकरण या अन्‍य प्रोडक्‍ट खरीदने को बढ़ावा दिया जा रहा है. इन प्रयासों के चलते कंपनियों के ऑर्डरबुक में मजबूती आ रही है. वहीं डिफेंस कंपनियां अपने रेवेन्‍यू और मार्जिन गाइडेंस को लगातार बढ़ा रही हैं. ब्रोकरेज हाउस के आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज का कहना है कि आने वाले दिनों में सेक्‍टर की कंपनियों की कमाई बढ़ेगी और क्‍वालिटी शेयरों में तेजी आएगी.

Drishyam-2 ने बॉलीवुड बॉक्‍स ऑफिस को दिया बूस्‍ट, PVR और INOX की हो सकती है रीरेटिंग, शेयर में तेजी का अनुमान

ऑर्डरबुक मजबूत होने का है अनुमान

ब्रोकरेज हाउस के आईसीआईसीआई सिक्‍योरिटीज के अनुसार सभी कंपनियों ने यह बात कही है कि H1FY23 की तुलना में ऑर्डरबुक की स्थिति में और सुधार होने की संभावना है.

  • HAL को अगले 6 महीनों में मैन्‍युफैक्‍चरिंग ऑर्डर से ऑर्डरबुक में 50000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की उम्मीद है. इसके अलावा, RoH एंड स्‍पेयर्स और डेवलपमेंट सेग्‍मेंट के ऑर्डरबुक में 15000 करोड़ और 1600-1700 करोड़ प्रति वर्ष बढ़ोतरी होने की संभावना है.
  • BEL को FY23 और FY24 दोनों वित्‍त वर्ष में ऑर्डरबुक में कम से कम 20000 करोड़ की बढ़ोतरी की उम्मीद है.
  • BDL को उम्मीद है कि अगले 2-3 सालों में ऑर्डरबुक 2 गुना बढ़कर 25000 करोड़ रुपये हो जाएगा.
  • Solar Industries को उम्मीद है कि साल के अंत तक ऑर्डरबुक बढ़कर 6000 करोड़ रुपये हो जाएगा, जिसमें निर्यात और डिफेंस प्रमुख सपोर्टर होंगे.
  • AMW को आगामी रक्षा कार्यक्रमों में विशेष रूप से ASPJ के लिए AATRU, उत्तम AESA रडार के लिए AAAU, LRMFR के लिए AAAU से अगले 6 साल में 8000 करोड़ के ऑर्डर मिलने की उम्‍मीद के साथ बड़ी हिस्सेदारी की उम्मीद है.
  • इसके अलावा, GRSE नेक्स्ट-जेन कॉर्वेट्स, फास्ट पैट्रोल वेसल्स और लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक्स के लिए .76000 करोड़ रुपये मूल्य के टेंडर्स का इंतजार कर रहा है. ब्रोकरेज का कहना है कि हम खासतौर से LCHs, LUHs, QRSAM, MRSAM, आकाश प्राइम और नेक्स-जेन कॉर्वेट के लिए RFPs और ऑर्डर देने पर नजर रखेंगे, क्योंकि ये कंपनियों के लिए उनकी गाइडलाइंस को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

कंपनियों ने रेवेन्‍यू और मार्जिन गाइडेंस बढ़ाया

प्रोडक्‍ट मिक्‍स (HAL और AMW) और कच्चे माल की क्षमता (मिधानी, HAL और सोलर इंडस्ट्रीज) में बदलाव के कारण कवरेज के तहत लगभग सभी कंपनियों ने साल दर साल और तिमाही दर तिमाही आधार पर हायर मार्जिन गाइडेंस दिया है. कुल मिलाकर, कंपनियों ने FY23 के लिए अपना रेवेन्‍यू/मार्जिन गाइडेंस बढ़ाया है.

  • HAL ने निकट अवधि में RoH एंड स्‍पेयर्स की उच्च हिस्सेदारी और मिड से लॉन्‍ग टर्म में सोर्सिंग क्षमता के कारण EBITDA मार्जिन गाइडेंस को 26-27% तक बढ़ा दिया है.
  • BEL ने EBITDA गाइडेंस के लोअर एंड को 21-23% से बढ़ाकर 22-23% कर दिया है और 15% के रेवेन्‍यू ग्रोथ गाइडेंस को दोहराया है.
  • Solar Industries ने FY23 के लिए अपने रेवेन्‍यू ग्रोथ गाइडेंस को सालाना आधार पर 50% बढ़ाया है.
  • AMW को उम्मीद है कि Q3FY23 का रेवेन्‍यू 200 करोड़ और FY23/FY24 का रेवेन्‍यू 850 करोड़ और 1000 करोड़ रहेगा.
  • GRSE ने वित्त वर्ष 2025 तक की अवधि के लिए पीक एग्‍जीक्‍यूशन गाइडेंस दिया है. नतीजतन, हम लगभग सभी कंपनियों के मार्जिन में सुधार के साथ मजबूत रेवेन्‍यू गोथ की उम्मीद करते हैं. हालांकि मिधानी का मार्जिन दबाव में आ सकता है क्योंकि हाई रा मैटेरियल की लागत पी एंड एल में रिफलेक्‍ट होता है.

टॉप पिक्‍स, रेटिंग और टारगेट

BEL (BUY), 125 रुपये
HAL (BUY), 3170 रुपये
Astra Microwave (BUY), 380 रुपये
BDL (ADD), 1100 रुपये
MDSL (SELL), 575 रुपये
GRSE (SELL), 390 रुपये
Solar industries (HOLD), 4225 रुपये
MIDHANI (HOLD), 230 रुपये

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 30-11-2022 at 13:56 IST

TRENDING NOW

Business News