scorecardresearch

Dabur buys Badshah Masala: डाबर इंडिया का हुआ बादशाह मसाला, 588 करोड़ में खरीदी 51% हिस्‍सेदारी

Dabur India ने बादशाह मसाला में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. यह डील 588 करोड़ रुपये की रही है.

Dabur buys Badshah Masala: डाबर इंडिया का हुआ बादशाह मसाला, 588 करोड़ में खरीदी 51% हिस्‍सेदारी
FMCG कंपनी Dabur India अब मसालों के कारोबार में उतरने जा रही है.

Dabur & Badshah Masala Deal: देश की जानी मानी FMCG कंपनी डाबर इंडिया (Dabur India) अब मसालों के कारोबार में उतरने जा रही है. कंपनी ने बादशाह मसाला में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है. यह डील 588 करोड़ रुपये की रही है. बादशाह मसाला में बची हुई 49 फीसदी हिस्‍सेदारी भी 5 साल में डाबर इंडिया खरीद लेगी. इस बारे में कंपनी ने स्‍टॉक एक्‍सचेंज को सूचना दी है. फिलहाल इस डील के बाद अब बादशाह मसाला पर डाबर इंडिया का मालिकाना हक होगा.

दोनों कंपनियों द्वारा एक ज्वॉइंट बयान में कहा गया कि डाबर ने बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड की 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एग्रीमेंट पर साइन किए हैं. इस डील के बाद बादशाह मसाला पर डाबर इंडिया का मालिकाना हक होगा. बदशाह मसाला फिलहाल पिसे हुए मसालों, मिक्स मसालों और खाद्य प्रोडक्ट्स बनाकर बेचती और निर्यात करती है.

Titan: 3 रु से 2700 रु का हुआ स्‍टॉक, टाटा ग्रुप शेयर का असली रिटर्न रहा 18000 गुना, तेजी अभी बाकी है

Dabur India के शेयर में तेजी

इस डील के बाद Dabur India के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. आज शेयर 2 फीसदी से ज्‍यादा मजबूत होकर 548 रुपये के भाव पर पहुंच गया. शेयर मंगलवार को 532 रुपये पर बंद हुआ था. बुधवार को शेयर बाजार बंद था.

डाबर के मुनाफे में हल्‍की गिरावट

बता दें कि डाबर ने अपने सितंबर तिमाही के नतीजे भी जारी किए हैं. कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 3 फीसदी की कमजोरी आई है और यह 490.86 करोड़ रुपये रहा है. जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का मुनाफा 505.31 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी का ऑपरेशंस से आने वाला रेवेन्‍यू सालाना आधार पर 6 फीसदी बढ़कर 2,986.49 करोड़ रुपये रहा है, जो एक साल पहले की समान तिमाही में 2,817.58 करोड़ था.

डाबर का फूड बिजनेस बढ़ाने का प्लान

डाबर इंडिया ने शेयर बाजार को बताया है कि यह अधिग्रहण फूड सेक्टर की नई कटेगरी में एंट्री करने के इरादों के अनुसार है. डाबर इंडिया का लक्ष्‍य अगले 3 साल में अपने फूड बिजनेस को 500 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का है. फिलहाल इस डील के लिए बादशाह मसाला की वैल्यू 1152 करोड़ रुपये थी. कंपनी ने कहा कि बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण 5 साल के बाद किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 27-10-2022 at 10:33 IST

TRENDING NOW

Business News