मुख्य समाचार:

करोड़पति स्टॉक: आरती इंडस्ट्रीज के शेयर ने 60 हजार को बना दिया 1 करोड़, आगे भी दिखेगा दम!

Aarti Industries Crorepati Stock: आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में पिछले 17 साल के दौरान 160 गुना तक तेजी आ चुकी है.

December 10, 2019 1:04 PM
Aarti Industries, investors become crorepati, stock market return, crorepati stocks, आरती इंडस्ट्रीज, top gainers in long term, invest in stock marketआरती इंडस्ट्रीज के शेयर में पिछले 17 साल के दौरान 160 गुना तक तेजी आ चुकी है.

Aarti Industries Crorepati Stock: आरती इंडस्ट्रीज स्पेश्शिएलिटी केमिकल्स और फॉर्मास्यूटिकल्स बनाने वाली देश की लीडिंग कंपनियों में शामिल है. कंपनी की पहुंच न सिर्फ घरेलू बल्कि दुनियाभर के बाजारों तक हो चुकी है. कंपनी द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट का इस्तेमाल फार्मा इंडस्ट्री के अलावा एग्रोकेमिकल्स व अन्य कई इंडस्ट्री में किया जा रहा है. कंपनी के ग्रोथ का अनुमान इसी से लगा सकते हैं कि स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग होने के बाद से ही शेयर ने निवेशकों को लगातार मालामाल किया है. एनएसई के उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में पिछले 17 साल के दौरान 160 गुना तक तेजी आ चुकी है. यानी निवेशकों को पैसा इस दौरान 160 गुना बढ़ गया.

60 हजार के बन गए 1 करोड़

दिसंबर 2002 में आरती इंडस्ट्रीज के शेयर का भाव 5 रुपये था. जो बढ़कर 10 दिसंबर 2019 को 800 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहा था. यानी 17 साल में शेयर में करीब 160 गुना का इजाफा हुआ. इस लिहाज से निवेशकों को इन 17 सालों में 160 गुना यानी 15900% रिटर्न मिला है. अगर 17 साल पहले किसी ने शेयर में 10 हजार रुपये निवेश कर इंतजार किया होगा तो उसका पैसा आज बढ़कर 16 लाख हो गया होगा. यानी अगर किसी ने 60 हजार निवेश किया होगा तो उसका निवेश बढ़कर करीब 1 करोड़ हो गया.

आगे भी दिखेगा दम!

ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने आरती इंडस्ट्रीज के शेयर में 988 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. वहीं ​ब्रोकरेज हाउस रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शेयर के लिए 929 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 796 रुपये के लिहाज से शेयर में 25 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

प्रभुदास लीलाधर का कहना है कि कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई होने से आगे बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है. यूएस और चीन के बीच ट्रेड वार के चलते भी कंपनी के पास ग्लोबली ग्रोथ करने का अच्छा मौका है. सितंबर तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू कमजोर रहा था, जिसके पीछे आटो और यूएस एग्रोकेमिकल्स बिजनेस में डिमांड कमजोर रहना और लोअर टैक्स रेट मुख्य वजह है. हालांकि आगे आउटलुक बेहतर है.

रिलायंस सिक्युरिटीज के अनुसार कंपनी बेस केमिकल का वॉल्यूम कम कर सकती है, हालांकि वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट्स की हिस्सेदारी बढ़ने का फायदा मिलेगा. कंपनी ने हाल ही में 3 मल्टी ईयर लांग टर्म डील पर साइन किए हैं, जिससे लंबी अवधि के लिए कंपनी के अर्निंग में बढ़ोत्तरी होने की पूरी उम्मीद है.

(Disclaimer: हमने यहां शेयर के प्रदर्शन और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर जानकारी दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. करोड़पति स्टॉक: आरती इंडस्ट्रीज के शेयर ने 60 हजार को बना दिया 1 करोड़, आगे भी दिखेगा दम!

Go to Top