मुख्य समाचार:

COVID19 Vaccine Updates: COVISHIELD की 73 दिनों में लॉन्चिंग पर सीरम इंस्टीट्यूट का जवाब, झूठे हैं दावे

भारत सरकार ने संभा​वित कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को लेकर कंपनी को केवल उत्पादन और भविष्य में इस्तेमाल के लिए स्टॉक तैयार करने की अनुमति दी है.

Updated: Aug 23, 2020 3:37 PM
COVID19 Vaccine Updates, Serum Institute of India clarifies that the current claims over COVISHIELD's availability, in the media are completely false and conjectural, coronavirus vaccineकोविशील्ड की उपलब्धता को लेकर मीडिया में चल रहे दावे पूरी तरह झूठे और खुद से मान लिए गए हैं.

Coronavirus Vaccine Updates: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने स्पष्ट किया है कि भारत सरकार ने संभा​वित कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन को लेकर कंपनी को केवल उत्पादन और भविष्य में इस्तेमाल के लिए स्टॉक तैयार करने की अनुमति दी है. इसके साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि कोविशील्ड की उपलब्धता को लेकर मीडिया में चल रहे दावे पूरी तरह झूठे और खुद से मान लिए गए हैं.

बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनि​वर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोविड19 की संभावित वैक्सीन का उत्पादन पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करने वाली है. इसी वैक्सीन की बिक्री कोविशील्ड ब्रांड नाम से की जाएगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा कहा गया कि 73 दिनों के अंदर कोविशील्ड वैक्सीन बाजार में आ जाएगी और भारतीयों का फ्री में वैक्सीनेशन होगा. इन रिपोर्ट्स को लेकर ही सीरम इंस्टीट्यूट ने स्पष्टीकरण जारी किया है.

सफल साबित होने पर कंपनी करेगी आधिकारिक पुष्टि

सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से कहा गया कि कोविशील्ड को ट्रायल्स में सफल साबित होने और सभी जरूरी नियाम​कीय मंजूरियां मिल जाने के बाद ही कमर्शियलाइज्ड किया जाएगा. Oxford-AstraZeneca वैक्सीन के तीसरे व आखिरी चरण के ट्रायल्स चल रहे हैं. वैक्सीन के इम्यूनोजेनिक और प्रभावी साबित होने के बाद ही सीरम इंस्टीट्यूट इसकी उपलब्धता की आधिकारिक पुष्टि करेगी.

आरोग्य सेतु: अब अपने कर्मचारियों का हेल्थ स्टेटस जान सकेंगी कंपनियां, जानें डिटेल

Gavi और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता

इस माह की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने इंटरनेशनल वैक्सीन अलायंस Gavi और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ नया समझौता किया था. इसके तहत भारत और दूसरे कम व मध्य आय वाले देशों (LMICs) के लिए कोविड-19 वैक्सीन की मैक्सिमम 10 करोड़ डोज की मैन्युफैक्चरिंग और डिलीवरी में तेजी लाई जाएगी. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन गावी को 15 करोड़ डॉलर की फंडिंग उपलब्ध कराएगी, जिसका इस्तेमाल सीरम इंस्टीट्यूट को संभावित वैक्सीन को बनाने में सहयोग देने के लिए होगा.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. COVID19 Vaccine Updates: COVISHIELD की 73 दिनों में लॉन्चिंग पर सीरम इंस्टीट्यूट का जवाब, झूठे हैं दावे

Go to Top