सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID-19 इंपैक्ट: लॉकडाडाउन में डाबर च्यवनप्राश की बिक्री 4 गुना बढ़ी, ब्रोकरेज दे रहे शेयर खरीदने की सलाह

पैकेज्ड कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनी डाबर इंडिया के 2 खास प्रोडक्ट च्यवनप्राश और शहद की लॉकडाउन में जमकर बिक्री रही.

Updated: May 28, 2020 1:38 PM
COVID-19 impact Dabur Chyawanprash sales rose to 4 times in lockdownमार्च तिमाही में डाबर शहद की बिक्री में 80 फीसदी का इजाफा देखा गया.

पैकेज्ड कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनी डाबर इंडिया (Dabur India) के मार्च तिमाही के नतीजे निराश करने वाले रहे, लेकिन कंपनी के 2 खास प्रोडक्ट च्यवनप्राश और शहद की लॉकडाउन में जमकर बिक्री रही. मार्च तिमाही में डाबर च्यवनप्राश की बिक्री 400 फीसदी बढ़ गई, जबकि शहद की बिक्री में 80 फीसदी का इजाफा देखा गया. कंपनी ने तिमाही नतीजे पेश करने के बाद ये जानकारी दी है. असल में लॉकडाउन के दौरान कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों ने अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन प्रोडक्ट्स की जमकर खरीददारी की है.

ये प्रोडक्ट बनाती है कंपनी

डाबर ओरल केयर ब्रांड, स्कीन केयर ब्रांड, हेयर आयल, शैंपू, होम केयर, हेल्थ सप्लीमेंट्स के अलावा दूसरे हाउस होल्ड प्रोडक्ट तैयार करती है.

मार्च तिमाही में 24% घटा मुनाफा

ओवरआल देखें तो मार्च तिमाही में डाबर का मुनाफा सालाना आधार पर 24 फीसदी घटकर 281 करोड़ रुपये रह गया है. एक साल पहले की समान तिमाही में डाबर को 370 करोड़ का मुनाफा हुआ था. कंपनी का इस दौरान रेवेन्यू 12.3 फीसदी घटकर 1,865.36 करोड़ रह गया जो एक साल पहले की समान तिमाही में 2,128.19 करोड़ रुपये रहा था. बता दें कि डाबर एसी पहली एफएमसीजी कंपवनी थी, जिसने लॉकडाउन शुरू होने के पहले ज्यादातर प्लांट पर अपना आपरेशन बंद कर दिया था.

कज्यूमर केयर बिजनेस से भी रेवेन्यू घटा

डाबर का कज्यूमर केयर बिजनेस से भी रेवेन्यू 11 फीसदी घटकर 1,590.38 करोड़ रुपये रहा है जो एक साल पहले की समान तिमाही में 1,788.56 करोड़ रुपये रहा था. फूड बिजनेस रेवेन्यू 21.36 फीसदी घटकर 219.44 करोड़ रुपये रहा जो एक साल पहले की समान तिमाही में 279.07 करोड़ रुपये था. जबकि रिटेल बिजनेस में रेवेन्यू 10 फीसदी घट गया है.

नतीजों के बाद ब्रोकरेज की राय

ब्रोकरेज हाउस जेफरीज ने डाबर में 500 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज ने भी डाबर में 480 रुपये का लक्ष्य रखते हुए और शेयर जोड़ने की सलाह दी है. एमके ग्लोबल ने 465 रुपये के लक्ष्य के साथ शेयर को होल्ड करने की सलाह दी है. जबकि क्रेडिट सूइस ने शेयर में 475 रुपये के लक्ष्य के साथ बनाए रखने की सलाह दी है. शेयर बुधवार को 429 रुपये के भाव पर बंद हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. COVID-19 इंपैक्ट: लॉकडाडाउन में डाबर च्यवनप्राश की बिक्री 4 गुना बढ़ी, ब्रोकरेज दे रहे शेयर खरीदने की सलाह
Tags:Dabur

Go to Top