Course5 Intelligence IPO: लैटेंट व्यू की बंपर सफलता के बाद एक और डेटा एनालिटिक्स कंपनी का आईपीओ, सेबी के पास जमा किए पेपर्स

Course5 Intelligence IPO: पिछले साल 2021 में लैटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ की शानदार सफलता के बाद एक और डेटा एनालिटिक्स कंपनी का आईपीओ आने वाला है.

Course5 Intelligence files draft papers to raise Rs 600-crore via IPO
डेटा एनालिटिक्स व इनसाइट्स कंपनी कोर्स5 इंटेलीजेंस ने सेबी के पास आईपीओ के जरिए 600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए प्रारंभिक पेपर्स जमा किए हैं.

Course5 Intelligence IPO: पिछले साल 2021 में लैटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ की शानदार सफलता के बाद एक और डेटा एनालिटिक्स कंपनी का आईपीओ आने वाला है. डेटा एनालिटिक्स व इनसाइट्स कंपनी कोर्स5 इंटेलीजेंस ने बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के जरिए 600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए प्रारंभिक पेपर्स जमा किए हैं. इस आईपीओ के तहत 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी हो सकते हैं जबकि कंपनी द्वारा दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) के मुताबिक ऑफर फॉर सेल के जरिए 300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जाएगी.

हालांकि कंपनी आईपीओ से पहले 60 करोड़ रुपये के शेयरों के प्लेसमेंट पर भी विचार कर रही है और अगर ऐसा होता है तो नए शेयरों का हिस्सा कम हो सकता है. नए शेयरों की बिक्री के जरिए जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल कंपनी इनऑर्गेनिक ग्रोथ, वर्किंग कैपिटल की जरुरतों को पूरा करने, प्रोडक्ट व आईपी इनीशिएटिव को सपोर्ट करने, कई स्थानों पर कारोबारी विस्तार और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

Stock Tips: तिमाही नतीजे के बाद फिसले DMart के शेयर, मुनाफे में 24% की उछाल के बावजूद गिरे भाव, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

क्या करती है कंपनी

कंपनी का मुख्य फोकस आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI), एनालिटिक्स व इनसाइट्स का इस्तेमाल करके ऑर्गेनाइजेशनों का डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन करना है. यह एक स्वतंत्र डिजिटल, मार्केटिंग व कस्टमर एनालिटिक्स कंपनी है जिसके ग्राहकों में लेनोवो, कोलगेट-पॉमोलिव कंपनी, अमेरिकन रेजेंट और नेशनल बैंक ऑफ फूजैराह पीजेएससी हैं.

D-SIB: देश की GDP के लिए अहम हैं ये तीन बैंक, डूबे तो इकोनॉमी के लिए बहुत बड़ा झटका

Latent View Analytics IPO को मिली थी शानदार प्रतिक्रिया

एनालिटिक्स सेवाएं उपलब्ध कराने वाली लैटेंट व्यू एनालिटिक्स का 600 करोड़ का आईपीओ पिछले साल 10-12 नवंबर तक खुला था और इसे निवेशकों का शानदार प्रतिक्रिया मिली थी. यह इश्यू 326 गुना सब्सक्राइब हुआ था और नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा 851 गुना सब्सक्राइब हुआ था. लिस्टिंग पर भी इसने निवेशकों को शानदार मुनाफा दिया और लिस्टिंग के दिन आईपीओ निवेशकों की पूंजी 148 गुना बढ़ गई थी. लिस्टिंग के दिन निवेशकों का पैसा 197 रुपये प्रति शेयर से 169 फीसदी बढ़कर 488.60 रुपये हो गया था और अभी भी इसके भाव करीब 590 रुपये हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News