मुख्य समाचार:

टैक्स कट: 1 माह में इन शेयरों ने साफ कर दी निवेशकों की 50% दौलत, यहां हुए मालामाल

पिछले एक महीने में किन शेयरों ने किया मालामाल, कहां डूबे निवेशकों के पैसे

October 18, 2019 1:17 PM
Top Gainers, Top Losers, stock market, high return in stock market, corporate tax cut, FM, investors wealth rose, investors wealth tank, कहां डूबे निवेशकों के पैसे, किन शेयरों ने किया मालामालपिछले एक महीने में किन शेयरों ने किया मालामाल, कहां डूबे निवेशकों के पैसे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने बड़ा एलान करते हुए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का एलान किया था. इस कदम के बाद से मार्केट एक्सपर्ट ने बाजार को लेकर काफी उम्मीदें जताई थीं. उनका कहना था कि सरकार का यह कदम कॉरपोरेट सेक्टर को बूस्ट देने वाला है, देखना यह है कि कंपनियां इस पैकेज का कैसे और कितना फायदा उठा सकती हैं. एक्सपर्ट का मानना था कि सरकार के इस कदम से बाजार में शॉर्ट टर्म के लिए अच्छी रैली देखी जाएगी और कई शेयरों में तेजी आएगी. अब जब सरकार के इस एलान के बाद करीब 1 महीना बीत चुका है तो देखते हैं किन शेयरों ने इस दौरान अच्छी रिटर्न दिया तो किसमें निवेशकों को नुकसान हुआ.

कैसा रहा शेयर बाजार का प्रदर्शन

कॉरपोरेट टैक्स कट के बाद से अबतक की बात करें तो बाजार में तेजी आई है. 19 सितंबर के बाद से देखें तो गुरूवार तक सेंसेक्स में करीब 8.7 फीसदी तक तेजी आई है. वहीं, बीएसई मिडकैप इंडेक्स इस दौरान 8 फीसदी चढ़ा है तो बीएसई स्मालकैप इंडेक्स में 3.2 फीसदी तक तेजी आई है. एक्सपर्ट का मानना है कि टैक्स छूट मिलने से कंपनियों की कमाई में 8 से 9 फीसदी या डबल डिजिट में इजाफा हो सकता है.

किन शेयरों ने साफ की निवेशकों की दौलत

पिछले तकरीबन एक महीने की बात करें तो कम से कम 10 ऐसे शेयर हैं, जिन्होंने निवेशकों का पैसा 40 से 50 फीसदी तक साफ कर दिया है. दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का शेयर पिछले एक महीने में 57 फीसदी से ज्यादा कमजोर हुआ है. इसके अलावा सेंचुरी टेक्सटाइल्स में 56 फीसदी तक गिरावट आई है. एसटीसी इंडिया में 52.8 फीसदी, काफी डे इंटरप्राइजेज में 52 फीसदी, GINI सिल्क में 50 फीसदी, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस में करीब 48 फीसदी, 8के माइल्स सॉफ्टवेयर में 44 फीसदी और रूशिल डेकोर में 42 फीसदी गिरावट रही है.

यहां मालामाल हुए निवेशक

वहीं, पिछले एक महीने की बात करें तो कुछ शेयरों ने निवेशकों को जमकर रिटर्न दिया है. Novateor रिसर्च लैब ने इस दौरान 103 फीसदी रिटर्न दिया है. अडानी ग्रीन एनर्जी ने इस दौरान 67 फीसदी रिटर्न दिया है. मनोरमा इंडस्ट्रीज ने इस दौरान 62 फीसदी, GIC आफ इंडिया ने 53 फीसदी, थेमिस मेडिकेयर ने 51 फीसदी, रिद्धी कॉफरपोरेट सर्विसेज लिमिटेड ने 47 फीसदी, जेबीएम आटो ने 45 फीसदी और ब्लैक रोज ने 40 फीसदी रिटर्न दिया है.

(नोट: यह जानकारी पिछले एक महीने के दौरान अलग अलग स्टॉक, बीएसई सेंसेक्स, मिडकैप और स्मालकैप के प्रदर्शन के आधार पर दी गई है.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टैक्स कट: 1 माह में इन शेयरों ने साफ कर दी निवेशकों की 50% दौलत, यहां हुए मालामाल

Go to Top