मुख्य समाचार:

टैक्स रेट घटने से 9% बढ़ सकती है कंपनियों की अर्निंग! ये 22 शेयर निवेशकों को कराएंगे कमाई

टैक्स रेट घटने से कंपनियों की अर्निंग में होगा सुधार

September 23, 2019 2:32 PM
Corporate Tax, Nifty EPS Earning, tax rate slashed on companies, nifty earning, corporate earning, sensex, stock, best stock picks after corporate tax cut, top stock pics from brokerage houseटैक्स रेट घटने से कंपनियों की अर्निंग में होगा सुधार

देश की सुस्त अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है, जिसके तहत कॉरपोरेट टैक्स में कटौती कर दी गई है. इसके अलावा नई मैन्युुैक्चरिंग यूनिट लगाने पर भी टैक्स छूट का एलान किया गया. एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार का यह कदम कॉरपोरेट टैक्स को बूस्ट देने वाला है, देखना यह है कि कंपनियां अब इस पैकेज का कैसे और कितना फायदा उठा सकती हैं. उनका कहना है कि उम्मीद है कि टैक्स छूट मिलने से कंपनियों की कमाई में 8 से 9 फीसदी या डबल डिजिट में इजाफा हो सकता है.

गेंद अब कंपनियों के पाले में

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के रिसर्च हेड गौतम दुग्गड़ के अनुसार पहले सरकार ने अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए कुछ बेबी स्टेप लिए, जिसके बाद कॉरपोरेट टैक्स में बड़ी कटौती का एलान हुआ. यह ओवरआल इंडिया इंक के लिए बहुत मजबूत सेंटीमेंट है. कॉरपोरेट सेक्टर इसका फायदा कैसे उठाए, यह बात अब उन पर निर्भर है. सरकार के इस कदम से निफ्टी EPS को FY20/21 के लिए 8 फीसदी का बूस्ट मिलता दिख रहा है. इसमें फाइनेंशियल सेक्टर, आटो और कंज्यूमर सेक्टर टॉप गेनर्स बन सकते हैं.

बढ़ेगी अर्निंग, नया निवेश भी आएगा

रिलायंस सिक्युरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनियों पर टैक्स घटने से निफ्टी कंपनियों की अर्निंग FY20 में 8 फीसदी और FY21 में 9 फीसदी बढ़ सकती है. वहीं, इसे नया निवेश भी बढ़ेगा. फिलहाल इससे एक लांग टर्म स्ट्रक्चरल इंपूवमेंट दिख रहा है, जिसका फायदा बाजार को मिलेगा. आने वाले दिनों में निफ्टी 12200 का स्तर दू सकता है.

इससे कुछ सेक्टर्स की रीरेटिंग होगी, प्राइवेट सेक्टर बैंक इसके सबसे बड़े बेनेफिशियरी साबित हो सकते हैं. उनकी अर्निंग और रिटर्न रेश्यो दोनों मजबूत होगा. इसके अलावा आटोमोबाइल, कंज्यूमर और सीमेंट कंपनियों को भी फायदा होगा. हालांकि इससे सरकार के खजाने पर भी असर होगा. उम्मीद है कि सरकार इसे बैलेंस करने के लिए बेहतर उपाय करेगी.

मोतीलाल ओसवाल के टॉप पिक्स

लॉर्जकैप: ICICI बैंक, SBI, L&T, अल्ट्राटेक, टाइटन कंपनी, आयशर मोटर्स, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ, एयरटेल,

मिडकैप: इंडियन होटल्स, फेडरल बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज, अशोक लेलैंड, PI इंडस्ट्रीज, आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल, ट्रेंट, जेके सीमेंट और ओबेरॉय रियल्टी

रिलायंस सिक्युरिटीज के टॉप पिक्स

HDFC बैंक, फेडरल बैंक, ICICI बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, ACC, जेके सीमेंट, गेल इंडिया, M&M और हिंदुस्तान यूनिलीवर

(नोट: हमने ये जानकारी एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. टैक्स रेट घटने से 9% बढ़ सकती है कंपनियों की अर्निंग! ये 22 शेयर निवेशकों को कराएंगे कमाई

Go to Top