मुख्य समाचार:

प्रॉपर्टी डील के लिए सही समय! कोरोना संकट के बीच 60% खरीददार घर खरीदने का तैयार

इससे खरीदारों की भावना पर ज्यादा असर नहीं हुआ.

Updated: Jul 02, 2020 12:29 PM
coronavirus crisis does not have major impact on home buyers says surveyइससे खरीदारों की भावना पर ज्यादा असर नहीं हुआ.

कोविड-19 संकट से रियल एस्टेट सेक्टर को बड़ा झटका लगा है. इससे घर खरीदारी पर बड़ा असर हुआ है और ट्रांजैक्शन कम बने हुए हैं. हाालंकि, इससे खरीदारों की भावना पर ज्यादा असर नहीं हुआ. 99acres.com द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वे के मुताबिक, करीब 60 फीसदी भारतीय घर खरीदार जो महामारी से पहले घर की तलाश कर रहे थे, उनकी अभी भी एक साल के अंदर घर खरीदने की योजना है. जबकि, 40 फीसदी खरीदारों ने अपनी योजना को टाल दिया है. खरीदारी के फैसले को टालने के पीछे सबसे बड़ा कारण बाजार में अनिश्चित्ता (52 फीसदी) और उसके बाद वित्तीय कारण (30 फीसदी) है. वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि यह घर खरीदने के लिए सही समय है क्योंकि अभी बेहतर डील मिलने की संभावना ज्यादा है.

रियल एस्टेट में डिमांड

एक तरफ, इंडस्ट्री के विशेषज्ञों को रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के लिए डिमांड नजर आती है. दूसरी तरफ, खरीदार वर्चुउल साइट टूर पर डील करने में दुविधा में नजर आते हैं. 99acres.com द्वारा हाल में किए गए सर्वे से पता चला है कि 31 फीसदी लोगों का यह मानना है कि रियल एस्टेट निवेश करने से लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिसके बाद फिक्स्ड डिपॉजिट (24 फीसदी), सोना (24 फीसदी) और शेयर बाजार (21 फीसदी) आता है.

इसी पर बोलते हुए JLL इंडिया में रेजिडेंशियल सर्विस के मैनेजिंग डायरेक्टर सीवा कृष्णन ने कहा कि बेंगलुरू में कामकाज किसी दूसरे शहर के मुकाबले बेहतर है. उन्होंने कहा कि जो शहर आईटी/ITeS या फार्मा कलस्टर हैं, वहां घरों की मांग के मामले में सुधार देखा गया है. जहां तक पूछताछ का सवाल है, उनमें बढ़ोतरी हुई है और वर्चुअल तौर पर साइट देखना कम हुआ है. लोग अब आना चाहते हैं और जगह को देखना चाहते हैं. इसके साथ साइट विजिट से कनवर्जेशन रेट भी बढ़ा है. ग्राहक फोन कर रहे हैं और प्रॉपर्टी को लेकर पूछताछ कर रहे हैं. चीजों में उम्मीद से ज्यादा सुधार हो रहा है.

डेवलपरों का मानना है कि कोविड-19 संकट ने नए अवसर और बिजनेस ट्रेंड के लिए रास्ता दिखाया है. गेरा डेवलपमेंट्स के एमडी रोहित गेरा ने कहा कि ऑनलाइन पूछताछ में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि लोग साइट पर जाने के लिए कुछ ही प्रोजेक्ट्स को चुन रहे हैं. क्योंकि साइट पर जाने को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता बै, इसलिए डेवलपर साइट पर खरीदारों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर रहे हैं और उन्हें साइट विजिट के लिए प्रोत्साहित कर रहे है.

जून तिमाही में सेंसेक्स ने 18% दिया रिटर्न, इन शेयरों ने 3 गुनी कर दी दौलत, यहां डूब गए पैसे

घर खरीदने के लिए सही समय

इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना है कि यह घर खरीदने के लिए सही समय है क्योंकि खरीदारों को बेहतर डील मिलने की उम्मीद है और नजदीकी भविष्य में कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. 99ares.com के सर्वे में घर खरीदारों ने रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी के प्रति बड़ा झुकाव दिखाया है. 85 फीसदी खरीदारों का मानना है कि रेडी टू मूव घर निर्माणाधीन प्रॉपर्टी से ज्यादा सुरक्षित हैं.

(स्टोरी: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. प्रॉपर्टी डील के लिए सही समय! कोरोना संकट के बीच 60% खरीददार घर खरीदने का तैयार

Go to Top