सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना की मार से Delhi-NCR का प्रॉपर्टी मार्केट बेहाल, 70 फीसदी तक गिर गई मकानों की बिक्री : रिपोर्ट

दिल्ली-एनसीआर मार्केट में हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री 70 फीसदी तक गिर गई. कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इस मार्केट में मकानों से जुड़ी पूछताछ में गिरावट दिखनी शुरू हो गई थी.

July 20, 2021 6:56 PM

कोरोना की दूसरी लहर ने अप्रैल-जून तिमाही में मकानों की मांग को तगड़ा झटका दिया है. देश के आठ महागनरों में अप्रैल-जून तिमाही में इसकी पिछली तिमाही की तुलना में मकानों की बिक्री में 55 फीसदी की गिरावट आई है. दिल्ली-एनसीआर मार्केट में तो हालात और भी खराब हैं. यहां हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री 70 फीसदी तक गिर गई. कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इस मार्केट में मकानों से जुड़ी पूछताछ में गिरावट दिखनी शुरू हो गई थी. अप्रैल से 31 मई के बीच का लॉकडाउन का वक्त दिल्ली-एनसीआर के प्रॉपर्टी के लिए काफी खराब साबित हुआ. जून के बाद थोड़ी मांग दिखनी शुरू हुई लेकिन आंशिक लॉकडाउन की वजह से रिकवरी की प्रक्रिया बेहद धीमी है.

दिल्ली-एनसीआर में हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री 70 फीसदी गिरी

99acres की Insight रिपोर्ट ( अप्रैल-जून, 2021) में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर में अप्रैल-जून तिमाही में हाउसिंग प्रॉपर्टी की बिक्री इसकी पिछली तिमाही की तुलना में 70 फीसदी तक गिर गई. कई डेवलेपर्स ने नई लॉन्चिंग को तीसरी तिमाही तक के लिए टाल दिया इसलिए मकानों की नई सप्लाई में भी गिरावट दर्ज की गई. अभी भी यहां 1.5 लाख मकान बिक नहीं पाए हैं. जून 2021 तक दिल्ली-एनसीआर में इतने हाउसिंग प्रॉपर्टी यूं ही पड़ी है. इस इन्वेंट्री को खत्म करने में लगभग पांच साल लग जाएंगे.

FY22 में 10% की दर से बढ़ेगी जीडीपी, कोरोना के चलते एडीबी ने घटा दिया ग्रोथ अनुमान

कोरोना की मार से मकानों की मांग धराशायी

99acres.com के चीफ बिजनेस ऑफिसर मनीष उपाध्याय ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की वजह से दूसरे मार्केट की तरह ही प्रॉपर्टी का मार्केट भी बुरी तरह प्रभावित हुआ.लॉकडाउन की वजह से इस सेक्टर में लेनदेन में भारी गिरावट आई. जनवरी-मार्च में ग्राहकों की ओर से साइट विजिट्स में तेजी आई थी लेकिन अप्रैल-जून में यह लगभग ठप रही. उन्होंने कहा कि इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कोरोना की वजह से लोगों का खर्च हेल्थकेयर और दवाओं पर हो रहा था.

अप्रैल-जून तिमाही के दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा मार्केट में प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी गिरावट देखी गई. हालांकि री-सेल मार्केट में जीएसटी बेनिफिट्स और लोअर रिस्क की वजह से कुछ तेजी दिखी लेकिन प्राइमरी मार्केट में बिक्री का बुरा हाल रहा. दोनों जगह पर अप्रैल जून में इसकी पिछली तिमाही की तुलना में न्यू हाउसिंग सेल्स में 60 फीसदी तक की गिरावट दर्ज हुई.

 

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना की मार से Delhi-NCR का प्रॉपर्टी मार्केट बेहाल, 70 फीसदी तक गिर गई मकानों की बिक्री : रिपोर्ट

Go to Top