सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना की दूसरी लहर की मार, मई में घट गया सरकार का GST कलेक्शन

यह लगातार आठवां महीना है, जब जीएसटी संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. हालांकि, मई महीने का जीएसटी कलेक्शन अप्रैल, 2021 के 1.41 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड से कम रहा है.

Updated: Jun 05, 2021 6:40 PM
कोरोाना की दूसरी लहर ने आर्थिक गतिविधियों को भारी पहुंचाई है. इससे जीएसटी कलेक्शन गिरा है.

सरकार का मई का जीएसटी कलेक्शन 1.02 लाख करोड़ रुपये रहा. यह लगातार आठवां महीना है, जब जीएसटी संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. हालांकि, मई महीने का जीएसटी कलेक्शन अप्रैल, 2021 के 1.41 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड से कम रहा है. वैसे मई, 2021 में जीएसटी संग्रह पिछले साल के समान महीने की तुलना में 65 फीसदी अधिक है. मई, 2020 में जीएसटी कलेक्शन 62,009 करोड़ रुपये रहा था.

अप्रैल की तुलना में घट गया जीएसटी कलेक्शन

पिछले साल कोविड-19 महामारी की वजह से राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई थीं, इससे जीएसटी संग्रह में भी गिरावट आई थी. हालांकि, मई महीने का जीएसटी कलेक्शन अप्रैल, 2021 के 1.41 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड से कम रहा है. वित्त मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी बयान के अनुसार, मई में कुल जीएसटी कलेक्शन 1,02,709 करोड़ रुपये रहा. इसमें सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) का हिस्सा 17,592 करोड़ रुपये, स्टेट जीएसटी (एसजीएसटी) का हिस्सा 22,653 करोड़ रुपये और इंटिग्रेटेड जीएसटी (आईजीएसटी) का हिस्सा 53,199 करोड़ रुपये रहा. इसमें 26,002 करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए जबकि उपकर का हिस्सा 9,265 करोड़ रुपये रहा. उपकर में 868 करोड़ रुपये वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए.

कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स में भारी गिरावट- इकोनॉमी से नाउम्मीदी बढ़ी, सिर्फ जरूरी चीजें खरीद रहे लोग

लॉकडाउन खुलने से बढ़ेगा सरकार का टैक्स कलेक्शन

ये आंकड़े घरेलू लेनदेन पर चार जून तक जीएसटी कलेक्शन के हैं. कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से टैक्सपेयर्स को मई में 15 दिन की देरी से रिटर्न दाखिल करने पर ब्याज में छूट या कटौती के रूप में राहत दी गई है. मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों में सख्त लॉकडाउन के बावजूद संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. हालांकि अब कोविड केस में आ रही कमी को देखते हुए आर्थिक गतिविधियों में रफ्तार की उम्मीद बन गई है. इससे आने वाले महीनों में जीएसटी कलेक्शन में बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है. दिल्ली समेत कुछ राज्यों में लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया जा रहा है. इससे आने वाले दिनों में कारोबारी गतिविधियां बढ़ेंगीं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कोरोना की दूसरी लहर की मार, मई में घट गया सरकार का GST कलेक्शन
Tags:GST

Go to Top